Sunday, 25 August, 2019
dabang dunia

रेसिपी

जानें स्‍पेसल दही कबाब कैसे बनाएं

Posted at: Aug 6 2019 2:26AM
thumb

दही के कबाब नाश्ते के समय के लिए ये एक बढिया स्‍नैक्‍स हैं। यह बहुत ही स्वादिष्ट है और सिल्क की तरह नर्म है। इसे आप घर आने वाले मेहमानों के सामने परोस सकते हैं । इसे बनाना बहुत ही आसान है।
सामग्री 
गढ़ा दही (जिसमे पानी बिलकुल न हो ) 1 कप
प्याज बारीक कटा हुआ- 1
अदरक बारीक कटा हुआ- 1/2 चम्मच
हरामिर्चा बारीक कटा हुआ- 1
हल्दी पाउडर- 1/8 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच
गरम मसाला पाउडर- 1/4 चम्मच
कॉर्नफ्लोर - 1/2 कप कबाब के लिए और 1/4 कप कबाब लपेटने के लिए।
कसूरी मेथी- 1/2 चम्मच
हरा धनिया कटा हुआ - 2 बड़ी चम्मच
रिफाइंड तेल- तलने के लिए
विधि 
इसके लिए 500 ग्राम ताजा दही लें और उसे सूती कपड़े में बांध कर पोटली नुमा बना लें। पोटली को थोड़ा ऊंचाई पर लटका दें और उसके नीचे एक बाउल रख दें। 4-5 घंटे में दही से पानी निचुड कर बाउल में जमा हो जाएगा और कपड़े में बचेगा पानी निकला दही लेना है। अब कबाब बनाने की बारी है। इसके लिए एक बड़े बाउल में हंग कर्ड को रखें और उसमें भुना बेसन मिला दें। साथ ही बाउल में हरी धनिया, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, अदरक पेस्ट और नमक डाल दें। अब सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें।
अब कॉर्न फ्लोर को एक बडी प्लेट में निकाल लें। इसके बाद थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर हाथों में लगाएं और कबाब बनाने भर का बेसन का मिश्रण हाथ में लें और उसे गोल कर लें। इसके बाद गोले को हथेलियों से दबा कर चपटा कर लें और उसके दोनों ओर कॉर्न फ्लोर अच्छी तरह से लगा लें। सारे कबाब इस तरह तैयार करने के बाद नॉन स्टिक तवा गरम करें। तवा गरम होने पर उसमें 2 छोटे चम्मच तेल डालें। तेल गरम होने पर कबाब को तवे पर रखें और धीमी आंच में हल्का भूरा होने तक सेंक लें। एक ओर का कबाब सिंकने के बाद उसे पलट दें और दूसरी ओर से भी इसी तरह सेंक लें। अब आपकी दही के कबाब बनाने की विधि कम्‍प्‍लीट हुई। आपके स्‍वादिष्‍ट आपके दही कबाब तैयार हैं। कबाब को हरी धनिया की चटनी और टोमैटो सॉस के साथ परोसें और पूरे परिवार के साथ आनंद लें।