Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

लाइफ स्टाइल

डिलीवरी से पहले मैटरनिटी बैग में जरूर पैक करें ये चीजें

Posted at: Apr 11 2019 4:31PM
thumb

महिलाएं जब भी डेलिवरी के लिए हॉस्पिटल जाती हैं तो डेलिवरी के पहले तो उन्हें बहुत सी चीज़ों की आवश्यकता होती ही है साथ ही उसके बाद भी अपने और शिशु का ध्यान रखने के लिए बहुत सी चीज़ों की ज़रुरत पड़ती है तो उन्हें हॉस्पिटल जाने से पहले ही अपना एक मैटरनिटी बैग तैयार कर लेना चाहिए जिससे डेलिवरी के बाद उनके शिशु के लिए किसी प्रकार की कमी ना पड़ जाए। मैटरनिटी बैग को तैयार करते समय इन बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए।
 
सबसे पहले तो आपको बता दें कि डॉक्टरों के मुताबिक सातवें महीने तक महिलाओं को अपना मैटरनिटी बैग तैयार कर लें चाहिए क्यूंकि कई बार बहुत सावधानियां रखने के बाद भी कुछ कम्प्लीकेशन आ जाते हैं जिसकी वजह से सातवें महीने में ही डेलिवरी करानी पड़ती है।
 
अपने मैटरनिटी बैग में आप अपने सामानों को तो रखेंगी ही साथ ही न्यू बॉर्न बेबी की ज़रुरत की चीज़ें रखना सबसे ज़्यादा ज़रूरी है और चाहें तो उस बैग में आप अपने पार्टनर की जरुरत की चीज़ें भी रख लें। हॉस्पिटल में आपको कुछ बेसिक चीज़ों की ज़रुरत तो पड़ती ही है जैसे कि जूते चप्पल या फिर मोजे तो सपने मैटरनिटी बैग में जूते चप्पल और मोज़े ज़रूर रखें साथ ही अपने लिए एक नाईट गाउन जरूर रखें क्यूंकि डेलिवरी प्रोसेस में कितना समय लगेगा यह आपको पता नहीं होता और हॉस्पिटल में इसे पहन कर रहने से आपको आराम मिलेगा|
 
डेलिवरी के बाद के लिए आप कुछ पुराने कपड़े साथ रख सकती हैं और साथ ही आने वाले शिशु के लिए सूती के मुलायम कपड़े और ढेर सारी लंगोटियां जरूर रखें। डेलिवरी प्रोसेस में अपना टाइम पास करने के लिए आप अपने साथ बुक या डायरी पेन भी रख सकती हैं।
 
डिलीवरी के बाद डॉक्टर कुछ हल्का फुल्का ही खाने को बोलते हैं इसलिए आप अपने साथ घर की बानी हुई हलकी फुल्की चीज़ें रख लें और इसके साथ ही सबसे ज़्यादा ध्यान इस बात का रखें की आपके पास शिशु की ज़रुरत का सारा सामान ज़रूर होना चाहिए जैसे कि बेबी पाउडर, मुलायम कपड़े आदि।