Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ज्योतिष

घर में शंख रखने के अद्भुत फायदे

Posted at: Jul 3 2018 2:54PM
thumb

पौराणिक कथाओ में और ग्रंथो में लिखा है कि सृष्टी से ही आत्मा, आत्मा से ही प्रकाश, प्रकाश से ही आकाश, आकाश से वायु, वायु से ही अग्नि, अग्नि से ही जल और जल से ही पृथ्वी का निर्माण और उत्पति हुई है और इन्ही तत्वों से मिल कर ही शंख का निर्माण हुआ है। इसके अलावा ब्रह्मवैवर्तपुराण के अनुसार शंख सूर्य और चंद्रमा के रूप की तरह ही देवस्वरूप है और इसके आगे के हिस्से में गंगा व सरस्वती और पीछे के हिस्से में वरुण, साथ हे मध्य में ब्रह्मा जी वास करते है।

माना जाता है कि शंख की ध्वनी बहुत हे पवित्र होती है और इसकी ध्वनी से रोगों, राक्षसों और पिशाचो से भी रक्षा मिलती है। इस पर एक मुहावरा भी बना है कि “शंख बाजे बालाएं भागे ”। शंख से होने वाले कुछ फायदे जिनका लाभ हम अपने जीवन की सुख शांति को बढ़ाने के लिए उठा सकते है।
इसके साथ ही इसकी ध्वनी से गरीबी और दुःख भी दूर होते है। आपकी आयु भी लम्बी होती है। सांप की बीन का निर्माण भी शंख की ही तर्ज पर हुआ है। शंख की ध्वनी से वातावरण में मौजूद छोटे छोटे कीटाणुओं को भी मरने की छमता होती है। शंख की ध्वनी आपको हर्निया के रोग से भी दूर रखती है।
अगर आपके धन प्राप्ति के मार्ग रुके हुए है तो उन रूकावटो को दूर करने के लिए आपको कलानिधि शंख का नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए। इससे आपको अदभुत लाभ की प्राप्ति होगी। साथ ही अगर ये निश्चित माना जाता है कि यदि आपके घर में नियमित रूप से शंख की पूजा तुलशी जी के साथ होती है तो आपके घर से सभी परेशानिया दूर हो जाएंगी जैसे की रोग, क्लेश और अशांति इत्यादि।