Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

ज्योतिष

पंचक नक्षत्र में आज से श्राद्ध पक्ष शुरू

Posted at: Sep 24 2018 11:20AM
thumb

पूर्वजों को याद करने व उनके प्रति श्रद्धा व्यक्त करने के लिए प्रतिवर्ष श्राद्ध पक्ष में दान पुण्य किया जाता है। इस बार पंचक नक्षत्र में महालय श्राद्ध पक्ष का आरंभ सोमवार से हो रहा है। इन 16 दिनों में  मोक्षदायिनी शिप्रा के सिद्धवट, रामघाट के अलावा अंकपात चौराहे पर स्थित गयाकोठा में पितरों के निमित्त तर्पण, पिंडदान के लिए देशभर से श्रद्धालु पहुंचते है।
सोलाह दिनों तक श्रद्धालुओं की भीड़ रामघाट, सिद्धवट घाट और गयाकोठा तीर्थ पर रहेगी। लिहाजा निगम प्रशासन द्वारा श्राद्ध पक्ष में श्रद्धालुओं को सुविधाओं के लिए टीन शेड लगाने की तैयारी कर ली है। पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इस बार श्राद्ध पक्ष 24 सितम्बर से 9 अक्टुबर तक रहेगा।
श्राद्ध पक्ष में मोक्षदायिनी शिप्रा में तर्पण, पिंडदान और श्राद्ध कर्म का विशेष महत्व माना गया है। यूं तो वर्षभर ही श्रद्धालु यहां पर तर्पण-पिंडदान के लिए पहुंचते है लेकिन श्राद्ध पक्ष में इनकी संख्या बढ़ जाती है। शिप्रा नदी के रामघाट,सिद्धवट घाट और अंकपात मार्ग स्थित गयाकोठा तीर्थ पर श्राद्ध पक्ष में तर्पण और पिंडदान के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है। पूर्वजों की तिथि के अनुसार श्राद्ध कर्म किए जाते है।
बन रहे पांच महायोग 
इस बार श्राद्ध पक्ष में पांच महायोग का संयोग  रहेगा। श्राद्ध पक्ष के दौरान प्रतिपदा व तृतीया तिथि पर सर्वार्थसिद्धि, पंचमी व सप्तमी तिथि पर अमृत सिद्धि, दशमी तिथि पर गुरु पुष्य नक्षत्र का महासंयोग बन रहा है। इन तिथियों पर पितरों की  प्रसन्नता व तृप्ति के लिए तर्पण, पिंडदान करना विशेष शुभ रहेगा।