Saturday, 25 May, 2019
dabang dunia

खेल

दक्षिण केंद्रीय रेलवे ने जीएस लक्ष्मी को सम्मानित किया

Posted at: May 16 2019 1:03AM
thumb

हैदराबाद। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के मैच पैनल में नियुक्त की जाने वाली पहली महिला मैच रेफरी बनने पर जीएस लक्ष्मी को दक्षिण केंद्रीय रेलवे ने सम्मानित किया है। लक्ष्मी को दक्षिण केंद्रीय रेलवे के महा प्रबंधक गजानन माल्या ने बुधवार को सिंकदराबाद में रेल निलयम के एससीआर हेडक्वाटर्स में सम्मानित किया। दक्षिण केंद्रीय रेलवे से लक्ष्मी के अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने पर खुशी व्यक्त करते हुए महा प्रबंधक ने कहा कि खेल के प्रति अनुशासन और समर्पण भाव का यह नतीजा होता है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाएंगी और देश तथा दक्षिण केंद्रीय रेलवे का नाम रोशन करेंगी। उल्लेखनीय है कि 51 वर्षीय लक्ष्मी बतौर क्रिकेटर स्पोर्ट्स कोटे के तहत 1989 में रेलवे से जुडी थी।
 
बाद में वह भारतीय रेलवे के लिए खेलने लगी और 1999 में उनका इंग्लैंड दौरे के लिए चयन किया गया था। सक्रिय क्रिकेट से 2004 में संन्यास लेने के बाद उन्होंने हैदराबाद क्रिकेट संघ से कोचिंग और दक्षिण केंद्रीय रेलवे के लिए कोचिंग की। लक्ष्मी हैदराबाद क्रिकेट संघ महिला चयन समिति, दक्षिण जोन की सदस्य भी रह चुकी हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा 2008 महिला मैच रेफरी लागू करने के समय वह चयनित पांच महिला रेफरी की सूची में शामिल थी।
 
हाल ही में जयपुर में हुए महिला टी ट्वंटी  चैलेंज में उन्होंने सभी चार मुकाबलों में मैच रेफरी के तौर पर काम किया था। लक्ष्मी ने पहली बार 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में आधिकारिक रूप से काम किया था तथा उन्होंने तीन महिला एकदिवसीय और तीन ट्वंटी-20  मुकाबलों में मैच रेफरी के तौर पर काम किया है। लक्ष्मी वर्तमान में दक्षिण केंद्रीय रेलवे के जनसंपर्क विभाग में बतौर मुख्य कार्यालय अधीक्षक काम कर रही है।