Saturday, 08 August, 2020
dabang dunia

खेल

हम मैडल तो चाहते हैं लेकिन समन्वित राष्ट्रीय प्रयास नहीं करते: रिजिजू

Posted at: Jul 11 2020 6:35PM
thumb

मुंबई। केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि हम मैडल और परिणाम तो चाहते हैं लेकिन समन्वित राष्ट्रीय प्रयास नहीं किया जाता। रिजिजू ने ईएलएमएस स्पोर्ट्स फाउंडेशन के खेल प्रशासकों के लिए भारत के पहले हाई-परफॉरमेंस  लीडरशिप  प्रोग्राम को शनिवार को लांच करते हुए यह बात कही। ईएलएमएस स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने यह प्रोग्राम अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन और विश्व के अग्रणी खेल संस्थान लॉफबॉरो यूनिवर्सिटी के साथ लांच किया है।
 
खेल मंत्री ने कहा, ‘‘हम जश्न मनाना चाहते हैं, हम मैडल और परिणाम चाहते हैं लेकिन हम समन्वित राष्ट्रीय प्रयास नहीं करते जो हमें परिणाम दे सके। यदि आप ओलम्पिक पदक तालिका देखें तो बिलकुल भी अच्छा नहीं लगेगा। भारत जैसे बड़े देश के मुकाबले यह पदक संख्या बहुत निराश करती है।’’ भारत को एक खेल ताकत बनाने के प्रयासों में लगे रिजिजू ने कहा, ‘‘दुर्भाग्य से भारत में कोई खेल संस्कृति नहीं है।
 
जब तक हम अपने खिलाड़ियों और प्रशासकों के लिए एक ढांचा तैयार नहीं करेंगे तब तक हम आगे नहीं बढ़ पाएंगे।’’ ईएलएमएस स्पोर्ट्स फाउंडेशन की सह प्रमोटर वीटा दानी ने कहा कि यह प्रोग्राम उच्च स्तर के खेल प्रशासकों को तैयार करने के लिए है जो देश में दुनिया का स्पोर्ट्स इकोसिस्टम तैयार कर सकें।
 
इससे भारत को एक खेल ताकत बनाने की दिशा में आगे ले जाने में मदद मिलेगी। प्रोग्राम लांच में रिजिजू, वीटा दानी, भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान, ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता निशानेबाज अभिनव बिंद्रा और राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद शामिल हुए।