Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

खेल

मीराबाई चानू की अमेरिका में विशेष ट्रेनिंग को मंजूरी

Posted at: Sep 29 2020 9:12PM
thumb

नई दिल्ली। मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने निशानेबाजी, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, पैरा स्पोर्ट्स, भारोत्तोलन  और हॉकी जैसे छह खेलों में खिलाड़यिों के 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा के वित्तीय प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है जो टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) का हिस्सा हैं। 
समिति ने अपनी ऑनलाइन बैठक में अमेरिका के कनसास में कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के साथ वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के दो महीने के प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए लगभग 40 लाख रुपये के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इसमें उनकी लंबे समय से चली आ रही चोट का इलाज भी शामिल है। 
केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने इन फैसलों पर कहा - हम अपने ओलंपिक से जुड़े खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं देने पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। समिति के विशेषज्ञों ने यह महसूस किया गया कि मीराबाई को ट्रेनिंग के साथ अमेरिका में सबसे अच्छा पुनर्वास कार्यक्रम मिल सकता है। इसके लिए उनके कोच और फिजियो भी उनके साथ जाएंगे। मुझे उम्मीद है कि यह मौका उनकी ओलंपिक से जुड़ी तैयारियों में काफी मददगार होगा।
अन्य फैसलों में निशानेबाजी के लिए समिति ने कारतूस व दूसरे साजो-सामान की खरीद के लिए शूटरों के प्रस्तावों को मंजूरी दी ताकि कोरोनो वायरस महामारी के बीच वे अपने घरों की शूटिंग रेंज में प्रशिक्षण ले सकें। समिति ने अंजुम मुदगिल और मैराज अहमद खान के उपकरणों और प्रशिक्षण जरूरत से जुड़े प्रस्ताव को भी मंजूरी दी।