Saturday, 25 May, 2019
dabang dunia

अन्‍य

कोलकाता में हाथी दांत, चंदन की लकड़ी जब्त

Posted at: Mar 14 2019 6:38PM
thumb

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में केरल के पिता और पुत्री को हाथी दांत की मूर्तियों और हाथी दांत के साथ गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा यहां एक अन्य घटना में 6790 किलोग्राम लाल चंदन जब्त किया गया है। राजस्व सेवा निदेशालय के सूत्रों के अनुसार केरल के पिता-पुत्री के पास करीब 34 लाख रुपए के हाथी दांत की मूर्तियां और हाथी दांत बरामद किये गये। एक अन्य घटना में विभाग ने 6790 किलोग्राम लाल चंदन जब्त किया जिसकी कीमत 3.5 करोड़ रुपए आंकी गई है।

बड़ी मात्रा में प्रतिबंधित और तस्करी की वस्तुएं जब्त किये जाने की घटनाओं के मद्देनजर कोलकाता इस तरह की वस्तुओं को लाने-ले जाने का प्रमुख मार्ग बनता जा रहा है। विभाग की जांच के बाद हाथी दांत की तस्करी से जुड़े तीन लोग गिरफ्तार किये गये हैं। इन मामलों में कुल पांच लोग गिरफ्तार किये गये हैं। हाथी दांत की तस्करी के मामले में सुधीश चंद्र बाबू (67) और उसकी पुत्री अमिता बाबू(37) को इस सप्ताह के शुरुआत में उस समय गिरफ्तार किया गया जब वे दक्षिण कोलकाता स्थित अपने अस्थायी आवास को जा रहे थे। कोना एक्सप्रेस वे पर उनके किराये के वाहन की तलाशी ली गई तो उसमें से हाथी दांत की मूर्तियां और हाथी दांत बरामद किया गया।

सुधीश ने बताया के वह कोट्टायम से हाथी दांत लाया था। पिता-पुत्री केरल से हाथी दांत लाया करते थे जिनसे अलग-अलग तरह की छोटे आकार की मूर्तियां बनाते थे। इनमें हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां भी शामिल हैं। इस मामले में मुर्शिदाबाद के जियागंज निवासी गौतम भास्कर की भी गिरफ्तारी की गई है। गौतम इन मूर्तियों को दूसरे देशों में निर्यात करता था। वह उत्तरी बंगाल के सिलीगुड़ी के रास्ते इन प्रतिबंधित मूर्तियों को बंगलादेश और नेपाल पहुंचाया करता था। गिरफ्तारी के वक्त उनके पास से तीन किलोग्राम के दो हाथी दांत बरामद किये गये।

बाद में उनके अस्थाई घर पर छापा मारा गया जहां कई तरह के नक्काशीदार हाथीदांत से बनी लघु मूर्तियां मिलीं। बरामद चीज़ों की कीमत कई करोड़ रुपए आंकी गई है। दोनों की गिरफ्तारियां केरल के वन्य जीव अपराध शाखा से मिली जानकारी के बाद डीआरआई ने जाल बिछाकर की। एक अधिकारी ने बताया कि सुधीश की पत्नी और बेटा 2015 में हाथी के अवैध शिकार मामले में आरोपी हैं और फरार हैं। डीआरआई ने बंदरगाह इलाके से एक ट्रक को भी जब्त किया जिससे लगभग साढ़े तीन करोड़ मूल्य की 6790 किलोग्राम लाल चंदन की लकड़ी बरामद की गई। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया।