Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

चीन से भारतीय नागरिकों को बाहर निकालेगी सरकार

Posted at: Jan 28 2020 4:24PM
thumb

नई दिल्ली। भारत ने चीन के हुबेई प्रांत में कोरोना विषाणु के प्रकोप के मद्देनजर वहां मौजूद भारतीय नागरिकों को निकालने की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां संवाददाताओं को बताया कि हमने हुबेई प्रांत में एन कोरोना विषाणु के प्रकोप के कारण निर्मित स्थिति के कारण प्रभावित भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने की तैयारी आरंभ कर दी है। कुमार ने कहा कि बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास चीन सरकार के अधिकारियों के संपर्क में है और आवश्यक इंतजाम कर रही है।
उन्होंने कहा कि विदेश मंत्रालय इस बारे में प्रगति को लगातार साझा करता रहेगा। चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में सबसे पहले यह विषाणु सामने आया। इस विषाणु से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। अभी तक दुनिया भर में4000 से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। चीन से निकलकर कोरोना विषाणु दूसरे देशों में पांव पसार रहा है। अमेरिका, हांगकांग, मकाऊ, ताईवान और भारत के बाद अब श्रीलंका में भी कोरोना विषाणु के संदिग्ध मिले हैं। चीन में अब तक 106 लोगों की मौत हुई है जबकि 1300 से अधिक नए मामले सामने आए हैं।
हुबेई प्रांत में स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 24 और लोगों की मौत वायरस से हुई है और 1291 अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। सोमवार को चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग ने इस विषाणु के कारगर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ बैठक की और देश की एजेंसियों को रोग की रोकथाम और नियंत्रण की गंभीर स्थिति पर ध्यान देने और नागरिकों की जान की सुरक्षा के लिए ज्यादा सुव्यवस्थित, मजबूत और वैज्ञानिक कदम उठाकर रोग के फैलाव को कारगर रूप से नियंत्रित करने और स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।