Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

NMMS परीक्षा का रिजल्ट घोषित, प्रदेश के 6541 विद्यार्थी चयनित

Posted at: Feb 18 2020 1:37AM
thumb

भोपाल। राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति (एनएमएमएस) चयन परीक्षा का परिणाम राज्य शिक्षा केन्द्र ने घोषित कर दिया है, जिसमें मध्यप्रदेश के 6541 विद्यार्थी छात्रवृति के लिये चयनित हुए हैं। एनएमएमएस चयन परीक्षा का आयोजन 3 नवंबर को हुआ था। इस परीक्षा में कक्षा आठवीं में अध्ययनरत मध्यप्रदेश के एक लाख 10 हज़ार 929 छात्र शामिल हुए थे। प्रदेश के 6541 विद्यार्थी अंतिम रुप से छात्रवृति के लिये चयनित हुए हैं।
 
एनएमएमएस के तहत चयनित विद्याथियों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रति वर्ष 12 हजार रूपये की छात्रवृत्ति मिलती है। चयन परीक्षा के परिणामों की घोषणा के साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र ने चयनित विद्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन एवं उनके बैंक एकान्ट्स की जानकारी संबंधी कार्यवाही तत्काल पूर्ण करने के लिये ज़िला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है। परीक्षा में पात्र घोषित किए विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेज अपनी शाला में उपलब्ध करवाने होंगे।
 
स्कूल के प्रधान पाठक विद्यार्थियों की जानकारियाँ संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद विद्यार्थी एवं संस्था का पंजीयन राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल (एनएसपी) पर किया जायेगा। इस परीक्षा में शामिल हुए विद्यार्थी अपना  परिणाम स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल पर देख सकते हैं, जिस पर चयनित  विद्यार्थियों की श्रेणीवार सूची उपलब्ध है।