Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

खेल

डेविस कप : सर्बिया को हराकर उलटफेर करने उतरेगा भारत

Posted at: Sep 14 2018 12:02PM
thumb

क्रालजिवो (सर्बिया)। भारत की कमजोर डेविस कप टीम शुक्रवार से जब यहां स्टार खिलाड़ियों के बिना उतर रही सर्बिया के खिलाफ विश्व ग्रुप प्ले आॅफ टेनिस मुकाबले में उतरेगी तो उसकी नजरें उलटफेर करने पर टिकी होंगी। हाल में यूएस ओपन चैंपियन बने नोवाक जोकोविच और दुनिया के 33वें नंबर के खिलाड़ी फिलिप क्राजिनोविच ने प्ले आॅफ में नहीं खेलने का फैसला किया है जिससे दोनों टीमों के बीच बराबरी के मुकाबले की उम्मीद जगी है।
भारतीय टीम के लिए हालांकि विदेशी सरजमीं पर खेलना आसान नहीं होगा जो यहां अपने शीर्ष एकल खिलाड़ी युकी भांबरी और एशियाई खेलों के पुरुष युगल के गोल्ड मेडलिस्ट दिविज शरण के बिना आई है। भारतीय खिलाड़ियों का हालांकि डेविस कप मुकाबलों में खेलने का कुल अनुभव 43 मुकाबलों का है जबकि घरेलू टीम का यह अनुभव सिर्फ 14 मुकाबलों का है जिसका फायदा मेहमान टीम उठाने की कोशिश करेगी।
प्रज्नेश ने दबाव को झेलने की मानसिक मजबूती दिखाई है और वह इंडोर क्ले कोर्ट पर होने वाले इस मुकाबले को लेकर आश्वस्त हैं। प्रज्नेश ने कहा, ‘नोवाक नहीं खेल रहे हैं और अगर हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो सभी को हराया जा सकता है। निश्चित तौर पर यह मुश्किल होगा लेकिन हमारे पास मौका है।’ दुनिया के 135वें नंबर के खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने पिछले 12 महीने में कुछ बड़ी जीत दर्ज की हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता की कमी है।
जकार्ता में वह ऐसे खिलाड़ी से हार गए जिसकी रैंकिंग 400 से भी कम है। सर्बिया का नेतृत्व दुसान लाजोविच करेंगे जिन्होंने मैड्रिड मास्टर्स में अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाले दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को हराया था। रामकुमार भी अतीत में दुनिया के 56वें नंबर के खिलाड़ी लाजोविच को हरा चुके हैं। मेजबान टीम के दूसरे एकल खिलाड़ी 86वें नंबर के लास्लो जेयर हैं। लास्लो को डेविस कप में खेलने का अधिक अनुभव नहीं है और वह इससे पहले सिर्फ दो मुकाबलों में खेले हैं।