Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

उत्तर प्रदेश

कानपुर के पास पूर्वा एक्सप्रेस बेपटरी, 67 घायल

Posted at: Apr 20 2019 8:17PM
thumb

कानपुर। उत्तर प्रदेश में दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर कानपुर के रूमा क्षेत्र में शनिवार को हावड़ा से नई दिल्ली जा रही 12303 पूर्वा एक्सप्रेस के बेपटरी होने के कारण कम से कम 67 यात्री घायल हो गये जिनमें 15 को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्त ने बताया कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन से करीब 15 किलोमीटर पहले रात लगभग 0054 बजे यह हादसा उस समय हुआ जब ट्रेन तेज धमाके के साथ दो हिस्सों में बंट गयी और एक एक कर ट्रेन की 12 बोगियां पटरी से उतर गयी।

इनमें से कुछ बोगियां पलट गयी। इस हादसे में कम से कम 67 यात्री घायल हो गये जिनमें 52 को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गयी। 15 अन्य यात्रियों को कांशीराम संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया जिसमें गंभीर रूप से घायल चार यात्रियों लाला लाजपत राय अस्पताल भेजा गया। उन्होने बताया कि शुरूआती पड़ताल में दुर्घटना का कारण कपलिंग का टूटना बताया गया है हालांकि रेलवे बोर्ड ने हादसे की जांच सुरक्षा आयुक्त ए के जैन को सौंपी है।

दूसरी ओर घटना के पीछे किसी शरारती तत्व की आशंका के मद्देनजर पुलिस का आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) का दस्ता भी जांच करेगा। हादसे के बाद दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग बुरी तरह प्रभावित रहा और लगभग सात घंटे अप और डाउन ट्रैक पर ट्रेनों का आवागमन बाधित रहा। रेलवे सुरक्षा एवं बचाव दल के अधिकारियों और कर्मचारियों ने राहत एवं बचाव कार्य में चपलता दिखाते हुये प्रभावित यात्रियों को बसों से कानपुर के लिये रवाना किया जहां से उन्हे दो बार में स्पेशल ट्रेन द्वारा दिल्ली रवाना किया गया।

रेलवे ने यात्रियों के परिजनों की सुविधा के लिये हेल्प लाइन नम्बर जारी किये।  गुप्त ने बताया कि रूमा रेलवे स्टेशन से ट्रेन 0050 बजे गुजरी और पास ही में एडवांस स्टार्टर सिग्नल के पास किमी नम्बर 1005/17 पर ट्रेन के 10 यात्री कोच, पेंट्री कार और एसएलआर डिरेल हो गये। दुर्घटनाग्रस्त डिब्बो में एस8, एस9,पीसी,एचए1,बी1,बी2,बी3,बी4,बी5,ए1,ए2,एसएलआर शामिल थे। तेज धमाके की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे ग्रामीणो ने ट्रेन में फंसे यात्रियों को बाहर निकालना शुरू किया जिसके कुछ देर बाद पुलिस प्रशासन के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू हो गया।

उन्होने बताया कि सुबह 0845 बजे डाउन ट्रैक पर परिचालन शुरू कर दिया गया। सबसे पहले ट्रैक से मालगाड़ी को चलाया गया जबकि बाद में नौ बजकर पांच मिनट पर 12368 विक्रमशिला एक्सप्रेस को गुजारा गया। देर शाम तक डाउन ट्रैक के भी दुरूस्त किये जाने की संभावना है।