Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

हमीरपुर में 103 गांवों को है भूलेख मानचित्र का इंतजार

Posted at: Aug 25 2019 1:00PM
thumb

हमीरपुर। उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के अभिलेखागार (रिकार्ड रुम) में 103 गांवों के भू मानचित्र (नक्शे) 16 वर्षों बाद भी राजस्व परिषद ने उपलब्ध नही कराये है जिससे ग्रामीणों को कब्जा लेने और अदालती काम में बाधा उत्पन्न हो रही है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व ( एडीएम) विपिन कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में 370 ग्राम सभांए है जिसमें 136 गांवों के भूलेख मानचित्र नष्ट या जीर्ण शीर्ण हो चुके है। नये नक्शे बनाकर देने का प्राविधान राजस्व परिषद को ही है।
इसके लिये कई मर्तवा परिषद को पत्र लिखा जा चुका है जिसमें 33 गावों की मैपशीट कई साल पहले आ चुकी थी मगर शेष गांवो के मानचित्र नही आये है। इससे ग्रामीणों को खेती के नजरी नक्शे लेने में काफी परेशानी आ रही है। एडीएम ने बताया कि यह समस्या जिले में 16 सालों से चली आ रही है। हर मर्तवा वह केवल परिषद को पत्र लिख देते है मगर कोई कार्यवाही नही हुयी है,जिले में आय दिन कब्जे व अन्य मामलों को लेकर भू सम्बन्धी विवाद होते रहते है जिसमें बंदोबस्ती नक्शे की आवश्यकता पड़ती है।
सामाजिक कार्यकर्ता तौसीफ खान ने बताया कि वह बदनपुर गांव के नक्शे के लिये दो साल से भूलेख विभाग के चक्कर लगा रहा है मगर उसे हर मर्तवा राजस्व रिषद का हवाला देकर टरका दिया जाता है। नक्शा न होने से उसके कई काम रुके हुये है। इस मामले को लेकर वह कम से कम दस मर्तवा शासन व प्रशासन से शिकायत कर चुका है मगर समस्या ज्यो की त्यो बनी हुई है।