Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

वास्तु टिप्स

जीवन में सुख समृद्धि लाने के वास्‍तु टिप्‍स

Posted at: Mar 15 2019 2:04AM
thumb

व्यक्ति के जीवन में जितना ग्रह-नक्षत्रों का प्रभाव पड़ता है उससे कहीं ज्यादा वास्तु का पड़ता है और उसे भी ज्यादा उसके कर्मों का। कर्मों को सुधार लें तो ग्रह-नक्षत्र अपने आप सुधर जाएंगे। अब सवाल है वास्तु का, जिसका संबंध कर्मों से नहीं होता। अच्छे ग्रह-नक्षत्र हैं और अच्छे कर्म हैं, लेकिन आप किसी अच्छे घर में या वास्तु अनुसार नहीं बने घर में रह रहे हैं तो जीवन में संकट बना रहेगा।

सेहत के लिए :- घर में कोई रोगी हो तो एक कटोरी में केसर घोलकर उसके कमरे में रख दें। दक्षिण दिशा में कभी पैर करने न सोएं। घर का द्वार पश्‍चिम या उत्तर दिशा में रखें। शयन कक्ष में जूठे बर्तन न रखें, इससे पत्नी का स्वास्थ्य खराब होता है। परिवार के कोई मानसिक तनाव से ग्रस्त हो तो काले मृग की चर्म बिछाकर सोने से लाभ होता है। किसी भी सदस्य को बुरे स्वप्न आते हो तो गंगा जल सिरहाने रखकर सोएं। परिवार में कोई रोगग्रस्त हो तो चांदी के पात्र में शुद्ध केसरयुक्त गंगा जल भरकर सिरहाने रखें। अगर कोई व्यक्ति मानसिक तनाव से ग्रस्त हो तो कमरे में शुद्ध घी का दीपक जलाकर रखें, इसके साथ गुलाब की अगरबत्ती भी जलाएं। सुगंधित फूलों का गुलदस्ता सदैव अपने सिरहाने की ओर कोने में सजाएं।
 
विवाह के लिए :- पीले गुरुवार करें। गुरुवार के दिन प्रातःकाल नित्यकर्म से निवृत्त होकर हल्दीयुक्त रोटियां बनाकर प्रत्येक रोटी पर गुड़ रखें व उसे गाय को खिलाएं। 7 गुरुवार नियमित रूप से यह विधि करने से शीघ्र विवाह होता है। घर में राधा और कृष्ण का चित्र लगाएं। घर के सभी पर्दे और बेडशीट आदि गुलाबी रंग के रखें।
 
दिमाग की शांति के लिए :- प्रतिदिन रात में कपूर जलाकर सोएं। दिन में एक बार चांदी के गिलास में पानी पीएं, इससे क्रोध पर नियंत्रण रहेगा। घर में जाले न लगने दें, इससे मानसिक तनाव होता है। शाम के समय घर में सुगंधित और पवित्र धुआं करें। घर के विद्युत उपकरण जो कर्कश ध्वनि करते हैं, उन्हें समय-समय पर मरम्मत करवाते रहें।