Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ज्योतिष

इन कारणों से रुक जाती है घर की बरकत, ध्‍यान रखें ये बातें

Posted at: Aug 16 2019 12:28PM
thumb

कुछ लोग आमदनी अच्छी होने के बावजूद भी परेशान रहते है कि घर में पैसा नहीं टिक पाता है। धन की कमी होने से परिवार में बेवजह की मुसीबतें आती रहती हैं। वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि अगर आपका घर सही दिशा के अनुसार नहीं बना है तो इस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं। 
पश्चिम दिशा में रसोई घर होने पर धन का आगमन अच्छा रहता है लेकिन बरकत नहीं रहती है यानी धन जैसे आता है वैसे खर्च भी हो जाता है। 
घर की ढ़लान अगर उत्तर पूर्व में ऊंची है तो धन के आगमन में रुकावट आती रहती है और आय की अपेक्षा खर्च ज्यादा होता है। शयनकक्ष में कमरे के प्रवेश द्वार के सामने वाली दीवार के बाएं कोने पर धातु की कोई चीज लटकाकर रखें। वास्तुशास्त्र के अनुसार यह स्थान भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र होता है। इस दिशा में दीवार में दरारें हों तो उसकी मरम्मत करवा दें। इस दिशा का कटा होना भी आर्थिक नुकसान का कारण होता है।
धन में वृद्धि और बचत के लिए तिजोड़ी अथवा आलमारी जिसमें धन रखते हों उसे दक्षिण की दिवार से सटा कर इस प्रकार रखें कि, इसका मुंह उत्तर दिशा की ओर रहे। पूर्व की दिशा की ओर आलमारी का मुंह होने पर भी धन में वृद्धि होती है लेकिन उत्तर दिशा उत्तम मानी गयी है। दक्षिण दिशा की ओर तिजोड़ी का मुंह होने पर धन नहीं ठहरता है। घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में शौचालय या पानी की टंकी होने पर धन नहीं ठहरता है।