Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

मानसून की प्रगति, आर्थिक आँकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा

Posted at: Jun 9 2019 2:43PM
thumb

मुंबई। बीते सप्ताह गिरावट में रहने के बाद आने वाले सप्ताह में घरेलू शेयर बाजार की चाल मानसून की प्रगति और औद्योगिक उत्पादन तथा खुदरा एवं थोक महँगाई के वृहद आर्थिक आँकड़ों से तय होगी। साथ ही वैश्विक स्तर पर जारी व्यापार युद्ध और कच्चे तेल की कीमतों का असर भी इस पर देखा जा सकता है। मानसून सात दिन की देरी से शनिवार को केरल पहुँच चुका है। यदि आगे भी इसकी प्रगति धीमी रही तो खरीफ फसलों की बुवाई प्रभावित हो सकती है।
इससे बाजार में निवेश धारणा पर नकारात्मक असर पड़ेगा। बुधवार को औद्योगिक उत्पादन और खुदरा महँगाई तथा शुक्रवार को थोक महँगाई के आँकड़े जारी होने हैं। इन पर निवेशकों की नजर रहेगी। हालाँकि रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दरों में लगातार तीसरी बार 0.25 प्रतिशत की कमी कर उद्योग को राहत दी है, लेकिन महँगाई कम होने की स्थिति में आगे भी लागत पूँजी और सस्ती होने की उम्मीद बँधेगी।
पिछले सप्ताह के अंत में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर व्यापार युद्ध गहराने तथा कच्चे तेल की कीमतों में तेजी लौटने से बाजार पर दबाव रहा। आने वाले सप्ताह में ये दोनों कारक भी बाजार की दिशा तय करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे। बीते सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में चार दिन कारोबार हुआ जिसमें सोमवार और शुक्रवार को तेजी रही जबकि मंगलवार और गुरुवार को इसमें गिरावट रही। बुधवार को ईद के मौके पर बाजार बंद रहा।
बीएसई का सेंसेक्स 98.30 अंक यानी 0.25 प्रतिशत की साप्ताहिक गिरावट के साथ शुक्रवार को 39,615.90 अंक पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 52.15 अंक यानी 0.44 प्रतिशत टूटकर सप्ताहांत पर 11,870.65 अंक पर बंद हुआ। मझौली और छोटी कंपनियों पर ज्यादा दबाव रहा। बीएसई का मिडकैप सप्ताह के दौरान 1.25 प्रतिशत और स्मॉलकैप 1.41 प्रतिशत टूट गया।