Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

विदेश

मोरक्को आंतकवाद के खिलाफ संघर्ष में अग्रणी : सुषमा

Posted at: Feb 18 2019 10:55AM
thumb

रबात। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि मोरक्को आतंकवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ संघर्ष में अग्रणी है। स्वराज ने यहां भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘हम इस क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को और अधिक मजबूत करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।’’  विदेश मंत्री तीन देशों बुल्गारिया, मोरक्को और स्पेन की यात्रा के दूसरे चरण में मोरक्को यात्रा पर हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रविश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘हम विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’  विदेश मंत्री सोमवार को तीन देशों की यात्रा के अंतिम चरण के लिए स्पेन पहुंचेगी। स्पेन की सरकार भारतीय विदेश मंत्री को यात्रा के दौरान ‘ग्रांड क्रॉस ऑफ द आर्डर ऑफ सिविल मैरिट’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। 
 
प्रवक्ता के मुताबिक नेपाल में वर्ष 2015 में आये भयंकर भूकंप में फंसे स्पेन के 71 नागरिकों को ऑपरेशन मैत्री के तहत सुरक्षित निकालने के लिए स्पेन सरकार स्वराज को इस पुरस्कार से सम्मानित करेगी। स्वराज 18-19 फरवरी को स्पेन की यात्रा करेंगी। वह 19 फरवरी को ही नई दिल्ली के रवाना हो जाएंगी।