Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

विदेश

बहरीन में पीएम मोदी - 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में किए दर्शन

Posted at: Aug 25 2019 12:46PM
thumb

मनामा। पीएम नरेंद्र मोदी इन दिनों विदेश दौर पर है। पीएम नरेंद्र मोदी इस बीच इस्लामिक देश बहरीन में हैं, जहां उन्‍होंने 200 साल पुराने श्रीनाथजी मंदिर में दर्शन किए। इस देश की यात्रा करने वाले मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने यहां रविवार को 200 साल पुराने मंदिर में दर्शन किए। ये मंदिर बहरीन की राजधानी मनामा में स्थित है। 200 साल पुराना ये मंदिर भगवान श्रीकृष्ण का है। इस मंदिर का नवीनीकरण किया गया है। इसमें 42 लाख डॉलर (करीब 30 करोड़ रुपए) की लागत आई है। 
थाटई हिंदू व्यापारी समुदाय के अध्यक्ष बॉब ठाकेर ने बताया कि 45,000 वर्ग फुट क्षेत्र में तीन मंजिला भवन के साथ मंदिर का नवीनीकरण हो रहा है। इस मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए 80 फीसदी अधिक क्षमता होगी। इससे पहले मंदिर की क्षमता कम थी। उन्होंने बताया कि मंदिर एक नॉलेज सेंटर के अलावा मंदिर से जुड़ा एक संग्रहालय भी बना हुआ है।
थाटई हिंदू व्यापारी समुदाय के एक प्रमुख सदस्य भगवान असारपोटा ने बताया कि हम भाग्यशाली हैं कि भारतीय प्रधानमंत्री मंदिर के 200वें स्थापना वर्ष के उत्सव पर यहां का दौरा कर रहे हैं। बताया जाता है इस मंदिर की स्थापना 18वीं शताब्दी के दूसरे दशक में थाटई हिंदू व्यापारी समुदाय के लोगों की ओर से की गई थी। 
इसी समुदाय के लोग आज भी इस मंदिर की देखभाल करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रुपे कार्ड का भी लॉन्च किया। इसके बाद उन्होंने अमीरात पैलेस में एक किलो लड्डू खरीदने के लिए रुपे कार्ड को स्वाइप किया। आपको बताते जाए कि संयुक्त अरब अमीरात में मास्टरकार्ड या वीजा कार्ड के समकक्ष रुपे कार्ड लांच किया गया है। संयुक्त अरब अमीरात पहला ऐसा देश है, जहां रुपे कार्ड की शुरुआत की गई है।