Sunday, 22 September, 2019
dabang dunia

विदेश

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल से भी महंगा हुआ दूध, मिल रहा 140 रु...

Posted at: Sep 11 2019 3:00PM
thumb

इस्लामाबाद। महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान में अब पेट्रोल से महंगा दूध बिक रहा है। पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई से आम जनता त्रस्त हो गई है। स्थिति यह है कि मोहर्रम पर दूध के दाम पेट्रोल से भी अधिक हो गए। जहां पेट्रोल 113 रुपए प्रति लीटर है, वहीं दूध के दाम 140 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए। दूध के बढ़ते दामों से लोग चाय के लिए भी तरस गए हैं। दूध की आधिकारिक कीमत 94 रुपए प्रति लीटर की तुलना में 140 रुपए प्रति लीटर से भी अधिक महंगा बिका। पाकिस्तान में पेट्रोल की कीमत 113 और डीजल की कीमत 91 रुपए प्रति लीटर है, लेकिन दूध यहां 140 रुपए प्रति लीटर की दर से बिका।
पाकिस्तान में दूध जैसी रोजमर्रा की चीजों की कीमत पहले से ही बढ़ी हुई थी और अब मुहर्रम के अवसर पर यह कीमतें सातवें आसमान पर पहुंच गई है। देश के सबसे बड़े शहर कराची और सिंध प्रांत में दूध की कीमत एक सौ चालीस रुपए (पाकिस्तानी) प्रति लीटर तक पहुंच गई है।
पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस न्यूज की रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि डेयरी माफिया मुहर्रम के अवसर पर दूध की बढ़ी मांग के बीच नागरिकों से लूटमार पर उतर आया है और मनमानी कीमत वसूल रहा है। मोहर्रम की नौ और दस तारीख को लोगों के बीच बांटने के लिए दूध का शरबत, खीर आदि बनाई जाती है। बढ़ी मांग के बीच दूध विक्रेताओं ने दाम बेतहाशा बढ़ा दिए।
वहीं, पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम जनता को राहत देने के लिए सितंबर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में क्रमश: 4.59 रुपए और 5.33 रुपये की कटौती की, लेकिन इसके बाद भी पेट्रोल-डीजल क्रमश: 113.24 रुपए और 127.24 रुपए की कीमत पर बिक रहा है। इसके अलावा लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) की कीमत 97.52 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गई थी, जिसमें कटौती के बाद सितंबर में यह 91.89 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रही है।