Saturday, 27 February, 2021
dabang dunia

विदेश

जो बाइडेन ने अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की

Posted at: Jan 21 2021 12:14PM
thumb

वाशिंगटन। जो बाइडेन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण की।वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई। मैं उसके साथ काम करते हुए भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की उम्मीद करता हूं ।
बाइडेन ने अपनी इनॉगरल स्पीच में कहा, ‘यह अमेरिका का दिन है। यह लोकतंत्र का दिन है। यह उम्मीदों का दिन है। आज हम किसी उम्मीदवार का जश्न मनाने नहीं जुटे हैं, हम लोकतंत्र के लिए जुटे हैं। हमने एक बार फिर सीखा है कि लोकतंत्र बेशकीमती है और नाजुक भी है, लेकिन लोकतंत्र यहां कायम है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा , "मैं संविधान की रक्षा करूंगा। मैं अपने लोकतंत्र की रक्षा करूंगा। मैं अमेरिका की रक्षा करूंगा। मैं आपकी सेवा में वह सब कुछ रखूंगा, जो सत्ता की नहीं, संभावनाओं की है, व्यक्तिगत हितों की नहीं। लेकिन जनता की भलाई के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा अमेरिका का परीक्षण किया गया है और हम इसके लिए और मजबूत हुए हैं। हम अपने गठबंधनों की मरम्मत करेंगे और एक बार फिर से जुड़ेंगे। कल की चुनौतियों को पूरा करने के लिए नहीं बल्कि आज की कल की चुनौतियों के लिए।
हम अपनी शक्ति के उदाहरण से नहीं बल्कि अपने उदाहरण की शक्ति से आगे बढ़ेंगे<झे पता है कि हमें विभाजित करने वाले बल गहरे हैं और वे वास्तविक हैं। लेकिन मुझे यह भी पता है कि वे नए नहीं हैं। हमारा इतिहास अमेरिकी आदर्श के बीच एक निरंतर संघर्ष रहा है कि हम सभी समान और कठोर बदसूरत वास्तविकता का निर्माण कर रहे हैं जो नस्लवाद, राष्ट्रवाद, भय, प्रदर्शन ने हमें अलग कर दिया है