Friday, 19 April, 2024
dabang dunia

विदेश

टिकटॉक पर अवैध रूप से बच्चों का डाटा चोरी करने का आरोप

Posted at: Apr 23 2021 1:44PM
thumb

लंदन। इंग्लैंड के एक पूर्व बच्चों के आयुक्त ऐनी लॉन्गफील्ड ने ब्रिटेन और यूरोपीय आर्थिक क्षेत्र के उन लाखों बच्चों की ओर से उच्च न्यायालय में दावा किया है जिन्होंने 25 मार्च 2018 से टिकटॉक का इस्तेमाल शुरु किया है. द गार्डियन के अनुसार, लॉन्गफील्ड का आरोप है कि ऐप यूके और यूरोपीय संघ के बच्चों के डाटा सुरक्षा कानून का उल्लंघन कर रहा है और इसका उद्देश्य लाखों बच्चों की जानकारी को संसाधित कर मौजूदा डाटा को हटा देना है, जिससे अरबों पाउंड की क्षतिपूर्ति चल सके.
 
13 साल की न्यूनतम आयु की आवश्यकता के बावजूद, यूके के संचार नियामक ने पिछले साल पाया कि यूके में आठ से 12 साल के बच्चों में से 42 प्रतिशत ने टिकटॉक का उपयोग किया था. फेसबुक जैसी अन्य सोशल मीडिया कंपनियों के साथ भी लंबे समय से डाटा कलेक्शन को लेकर चिंता बनी हुई है और ब्रिटेन के सूचना आयुक्त कार्यालय टिकटॉक द्वारा बच्चों की निजी जानकारी को संभालने की जांच कर रहा है. लॉन्गफील्ड ने कहा, "हम यह कहने की कोशिश नहीं कर रहे हैं कि यह मजेदार नहीं है. परिवार इसे पसंद करते हैं. यह कुछ ऐसा है जो लॉकडाउन में सच में जरूरी है, इससे लोगों को संपर्क रखने में मदद मिली है, उन्हें बहुत मजा आया है.
 
लेकिन मेरा विचार यह है कि उसके लिए भुगतान करने की कीमत वहां नहीं होनी चाहिए. अपने वित्तीय लाभ के लिए उनकी व्यक्तिगत जानकारी जमा करना गलत है, वो भी तब जब उन्हें इसकी जानकारी भी न हो." कानूनी दावे में आरोप लगाया गया है कि टिकटॉक बच्चों की व्यक्तिगत जानकारी को पर्याप्त चेतावनी, पारदर्शिता या कानून द्वारा आवश्यक सहमति और बिना माता-पिता और बच्चों की जानकरी को लेता है, बिना उन्हें बताए कि उनकी निजी जानकारी के साथ क्या किया जा रहा है. लिंगफील्ड का मानना है कि अकेले ब्रिटेन में 35 लाख से अधिक बच्चे इससे प्रभावित हुए हैं.