Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

विदेश

यहां 28 हजार रुपए किलो है टमाटर, और 1 अंडा 558 का...

Posted at: Nov 8 2019 11:58AM
thumb

अपने तेल भंडार के बूते कभी दुनिया के धनवान देशों में शामिल वेनेजुएला आज खस्ताहाल हो चुका है। महंगाई दर एक करोड़ फीसदी पहुंच गई है। जबकि भारत में महंगाई दर सिर्फ 3.18 फीसदी है।  इस देश में एक किलोग्राम टमाटर की कीमत 28 हजार रुपये किलोग्राम है। अगर वहां की करेंसी की बात करें तो यही टमाटर वहां पर 50 लाख बोलीवर्स का बिक रहा है। जबकि चिकन की कीमत करोड़ों में हो गई है। राजनैतिक और आर्थिक तौर से जूझ रहे वेनेजुएला में तेल भंडार हैं। इसकी के बलबूते ये दुनिया के धनवान देशों में शुमार थे। लेकिन वर्तमान में यहां के हालात काफी खराब हैं। महंगाई दर सबसे ऊंची है और इसके कारण यहां की मुद्रा का अवमूल्यन भी हो रहा है। वेनेजुएला की मुद्रा बोलीवर्स का अवमूल्यन लगातार भी हो रहा है।
आपको बता दें कि वेनेजुएला ऐसा देश है जहां बढ़ती महंगाई के चलते लोग दिन में एक बार ही खाना खाते है।  एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख बोलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं। बता दें कि बोलिवर वेनेजुएला की करंसी है। सबसे अधिक महंगाई दर के मामले में इजिप्ट (Egypt) है। इजिप्ट में महंगाई दर 20.83 फीसदी है। इस लिस्ट में 9वें नंबर पर लीबिया है, जहां महंगाई दर 23.09 फीसदी है। लीबिया के मुकाबले लीबेरिया में महंगाई दर 23.43 फीसदी है, जबकि, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो में महंगाई दर 29.30 फीसदी है।स्टैटिस्टा की इस रिपोर्ट में मुताबिक, महंगाई दर के मामले में ईरान छठे स्थान पर है। तेल उत्पादन के लिए प्रमुख देशों में से एक ईरान में महंगाई दर 31.17 फीसदी है।
दक्षिण सुडान में महंगाई दर 83.49 फीसदी है। महंगाई दर के मामले में पहले पायदान पर दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला है। वेनेजुएला में महंगाई दर 92,978.5 फीसदी है। वेनेजुएला में कई कारणों की वजह से हाइपर इन्फ्लेशन का दौर देखने को मिल रहा है। एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां 5 टमाटर खरीदने के लिए लोगों को 50 लाख बोलिवर खर्च करने पड़ रहे हैं। दुनियाभर में सबसे अधिक महंगाई दर के मामले में पांचवें स्थान पर अर्जेंटीना है। 
मौजूदा समय में अर्जेंटीना में महंगाई दर 34.28 फीसदी है।इसके बाद चौथे स्थान पर यमन है, जहां की महंगाई दर 41.77 फीसदी है। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर सुडान है, जहां की महंगाई दर 63.29 फीसदी है। मौजूदा समय में भारत की महंगाई दर 3.5 फीसदी है।लेकिन, कुछ ऐसे भी देश हैं जहां महंगाई दर अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर हैं। इसे हाइपर इन्फ्लेशन (Hyper Inflation) भी कहा जाता है। किसी भी देश में हाइपर इन्फ्लेशन की स्थित तब आती है, जब वहां पर लागातार 30 दिनों का महंगाई दर 50 फीसदी प्रति माह से अधिक होता है। हाइपर इन्फ्लेशन की वजह से इन देशों में रोजमर्रा की वस्तुओं के लिए भी लोगों को मोटी रकम खर्च करनी पड़ती है।