Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

39 पत्नियों के साथ रहने वाले व्यक्ति का है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

Posted at: Nov 18 2019 11:59AM
thumb

भारत में एक ऐसा बड़ा परिवार है, जिनका नाम दुनिया में शुमार है। यह परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है। महंगाई के इस दौर में छोटे परिवारों का चलन बढ़ गया है लेकिन आज भी कई ऐसे परिवार हैं। महंगाई के इस दौर में छोटे परिवारों का चलन बढ़ गया है लेकिन आज भी कई ऐसे परिवार हैं। एक व्यक्ति से ही बहुत बड़ा परिवार बना हो यानी एक पति और 39 पत्नियां  क्यों चौंक आप गए ना।  आपको जानकार थोड़ी हैरानी होगी लेकिन ये सच है इस परिवार में कुल 181 लोग रहते हैं।सूत्रों के अनुसार, जियोना चाना नाम का यह आदमी मिजोरम में पहाडिय़ों के बीच में बसे बटवंग गाँव में रहता है। ख़ास बात ये है कि ये परिवार भारत में निवास करता है इस परिवार का नाम ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में भी दर्ज है। 
 
कहाँ रहता है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार?
दुनिया का सबसे बड़ा परिवार भारत के मिज़ोरम राज्य की राजधानी आइजोल से १०० किलोमीटर की दूरी पर स्थित  बख्तवांग गाँव में निवास करता है परिवार के मुखिया है - - ज़ियोना चाना परिवार में उनकी ३९ पत्नियाँ, ९४ बच्चे, ३३ पोते-पोतियाँ और १४ बहुएं को मिलाकर कुल १८१ सदस्य मिल-जुलकर और प्रेमभाव से एक साथ एक ही घर में रहते हैं। 
ज़ियोना चाना का जन्म २१ जुलाई १९४५ को हुआ था वे जून १९४२ में स्थापित ईसाई पंथ ‘चाना पॉल’ से ताल्लुक रखते हैं इस पंथ में उन्हें असीमित विवाह की अनुमति प्राप्त है इसलिए वे इतनी पत्नियों के साथ कानूनी रूप से एक साथ रह रहे हैं। उनका पहला विवाह १७ वर्ष की उम्र में उनसे ३ वर्ष बड़ी ज़थिनागी से हुआ उसके बाद उन्होंने कई विवाह किया यहाँ तक कि १ वर्ष में उन्होंने १० युवतियों से भी विवाह किया है ज़ियोना चाना की सभी पत्नियों रोटेशन के अनुसार उनके साथ एक सप्ताह रहती हैं
 
१०० कमरों का मकान
१८१ सदस्यों के परिवार के लिए बड़ा घर आवश्यक है ज़ियोना चाना के चार मंजिलों के घर में १०० कमरे हैं इस घर का नाम उन्होंने ‘छौन थर रन’ रखा है इतने बड़े घर में केवल एक किचन और एक डायनिंग हॉल है, जहाँ सभी लोग साथ बैठकर भोजन करते हैं।
 
परिवारिक व्यवस्था एवं व्यवसाय
ज़ियोना चाना के परिवार में सेना जैसा अनुशासन देखने को मिलता है पहली पत्नि का आदेश घर के सारे सदस्य मानते हैं घर में सब मिल-बांट कर काम करते हैं चाना की पत्नियाँ खाना पकाती हैं, बहुयें साफ़-सफ़ाई का काम देखती हैं, शेष अन्य कामों बेटियों की जीमे होता है कपड़े सभी मिल-जुलकर धोते हैं। परिवार की आय खेती, कारपेन्टरी वर्क और एल्युमीनियम के बर्तन बनाने के व्यवसाय से आती है यह जिम्मेदारी घर के पुरूष सदस्यों द्वारा निर्वाह की जातो है परिवार अपने अनाज़ की आवश्यकता खेती से पूरी कर लेता है। 
परिवार के बच्चों के लिए है खुद का स्कूल
पढ़ाई के लिए परिवार के बच्चों के लिए खुद का स्कूल हो इस स्कूल का संचालन ज़िओना चाना के भाई करते है इस स्कूल में पढ़ाई सरकारी पाठ्यक्रम के अनुसार ही होती है