Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

विदेश

तीन प्राइवेट पार्ट के साथ पैदा हुआ ये बच्चा, डॉक्टर भी रह गए हैरान

Posted at: Apr 3 2021 4:03PM
thumb

बगदाद। इराक में एक बच्चा तीन जननांगों के साथ पैदा हुआ है। डॉक्टरों ने कहा कि उन्होंने ऐसा पहला मामला देखा है, जिसमें किसी बच्चे के पास एक से ज्यादा प्राइवेट पार्ट हैं। आम तौर पर हाथों या पैरों की उंगलियों में संख्या घट या बढ़ सकती है, लेकिन जननांगों के मामले में उन्होंने ऐसा पहली बार देखा है।
 
मोसुल के नजदीक का मामला
डेलीमेल की खबर के मुताबिक, इस बच्चे का जन्म इराक के उत्तरी हिस्से में मोसुल के पास हुआ है। उन्होंने कहा कि इस बच्चे के साथ चमत्कार जैसा हुआ है। इस बच्चे का तीन में से एक जननांग 2 सेमी लंबा है, तो दूसरा एक सेमी। हालांकि ये मुख्य जननांगों से लगे थे। लेकिन यह घटना सामान्य नहीं हैं। यानी ये किसी शारीरिक कार्य में शामिल नहीं हो सकते। ऐसे में डॉक्टरों ने कहा है कि उसके दोनों अतिरिक्त जननांगों को ऑपरेशन के बाद हटा दिया जाएगा। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसा प्रेग्नेंसी के दौरान किसी दिक्कत की वजह से हो सकता है, या इसके लिए परिवाराकि अनुवांशिक इतिहास भी जिम्मेदार हो सकता है।
 
इस बच्चे के तीन जननांगों के साथ जन्म की घटना दुर्लभ है, लेकिन ये पहला मामला नहीं है। इसे सुपरनूमेररी का मामला कहते हैं। दुनिया भर में 50 से 60 लाख बच्चों के जन्म में ऐसा कोई एक मामला पाया जाता है। हालांकि अबतक दुनिया भर में दो जननांगों के साथ जन्म के करीब 100 मामले सामने आ चुके हैं, लेकिन तीन जननांगों के साथ जन्म का ये पहला मामला है।