Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

ज़रा हटके

हाथियों को मिली सात दिन की छुट्टी - मना रहे पिकनिक, खा रहे मेवा

Posted at: Sep 20 2018 6:38PM
thumb

पन्ना। पर्यटन सीजन प्रारंभ होने से पूर्व पन्ना टाईगर रिजर्व के हाथियों को तरोताजा और तनाव मुक्त करने के लिये उन्हें हर तरह के कार्यों से सात दिन का अवकाश दिया गया है। इन अवकाश के दिनों में टाईगर रिजर्व के सभी हाथियों को न सिर्फ नहला धुलाकर सजाया और संवारा गया है अपितु हाथी अपने पसंदीदा व्यंजनों का भी लुत्फ उठा रहे हैं। रेजुवेनेशन कैम्प के नाम से आयोजित होने वाले इस अनूठे महोत्सव का शुभारम्भ सोमवार को पन्ना टाईगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक ने उत्सवी माहौल में किया। 
मानसून सीजन में जब पार्क पर्यटकों के भ्रमण हेतु बन्द रहता है, उस समय बाघों की मॉनीटरिंग व निगरानी का कार्य हाथियों के द्वारा किया जाता है। बारिश के समय पार्क के अनेकों हिस्से ऐसे होते हैं, जहां गाड़ी से जा पाना संभव नहीं होता, इन क्षेत्रों में वन अधिकारी व कर्मचारी हाथियों से पहुंचकर हालातों का जायजा लेते हैं। मानसून सीजन खत्म होने पर एक अक्टूबर से पर्यटन सीजन शुरू होता है। इसे देखते हुये तैयारियां की जा रही हैं, रेजुवनेशन कैम्प भी इन्हीं तैयारियों का एक हिस्सा है। इस अनूठे आयोजन के दौरान पार्क के सभी हाथी एक ही जगह पर रहेंगे पिकनिक मनाएंगे।

तिलक लगाकर की गई पूजा 
सभी हांथियों को नहला धुलाकर उन्हें सजाया गया। अधिकारियों ने तिलक टीका लगाकर हाथियों की विधि विधान से पूजा की। पूजा होने के बाद सभी हाथियों ने व्यंजनों का लुत्फ उठाया। हाथियों के लिये पाइन एपल, केला, गन्ना, सूखे मेवों के लड्डू तथा दलिया और गुड़ की व्यवस्था की गई है ताकि वे अपनी मर्जी के मुताबिक इन पसंदीदा व्यंजनों का पूरा आनंद ले सकें।