Thursday, 28 March, 2024
dabang dunia

बिज़नेस

श्नाइडर इलेक्ट्रिक की तेल, गैस और पेट्रो रसायन के लिए माइक्रोसाफ्ट से साझेदारी

Posted at: Sep 12 2019 12:07AM
thumb

नई दिल्ली। श्नाइडर इलेक्ट्रिक  तेल, गैस और पेट्रो रसायन उद्योग को अधिक सक्षम, लाभप्रद तथा टिकाऊ बनाने में मदद के लिए माइक्रोसाफ्ट के साथ साझेदारी और विशेषकर इस क्षेत्र के लिए इंकोस्ट्रक्चर पावर ऐंड प्रोसेस लांच करने की घोषणा की है। कंपनी के इंडिया जोन के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अनिल चौधरी ने बुधवार को बताया कि सरकार के इस क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए किए जा रहे प्रयास में इकोस्ट्रकचर बहुत प्रभावी साबित होगा। चौधरी ने बताया कि ऊर्जा प्रबंधन और स्वचालन के क्षेत्रों में वाणिज्यिक इंटरनेट आफ थिंग्स समाधानों को तैयार करने के लिए माइक्रोसाफ्ट के साथ समझौता किया गया है जिससे विद्युत और प्रक्रिया प्रणालियों को एक साथ लाया जा सकेगा। 

उन्होंने बताया कि माइक्रोसाफ्ट के साथ साझेदारी कैपेक्स और ओपेक्स में 20-20 प्रतिशत की कमी लाकर तेल और गैस क्षेत्र में बाजार तरलता की चुनौतियों से निपटना है। उन्होंने कहा, ‘‘बाजार.स्थल परिवर्तन और तकनीकी प्रगतियां विद्युत तथा प्रक्रिया प्रणालियों को हासिल करने योग्य, वाजिब लागत वाले लक्ष्य को पाने सक्षम साबित हो रही है जो कि एक समय में मुश्किल काम हुआ करता था। देश का हाइड्रोकार्बन क्षेत्र महत्वपूर्ण परिवर्तन के मुहाने पर खड़ा है, क्योंकि मूल्य ऋंखला में शामिल कंपनियां तेल और गैस क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रयास कर रही हैं। परिशोधन क्षमताओं का विस्तार और देश भर में आपूर्ति के लिए पाइपलाइन ढांचा तैयार कर रही हैं।’’  

चौधरी ने कहा,‘‘ माइक्रोसाफ्ट के साथ श्नाइडर की साझेदारी में हमारा लक्ष्य तेल और गैस कंपिनयों के लिए वास्तविक, ठोस समाधान तथा स्पष्ट व्यावसायिक परिणाम प्रदान, क्षमता में वृद्धि , परिचालन की लागत को कम करना और लाभदेयता में बढ़ोतरी करना है।’’ माइक्रोसाफ्ट इंडिया के मुख्य परिचालन अधिकारी मीतुल पटेल ने दोनों कंपिनयों के बीच साझेदारी पर कहा,‘‘ तेल और गैस क्षेत्र में परिचालन काफी इधर-उधर फैला हुआ है जिसकी वजह से परिसंपत्तियों का कुशलतापूर्वक प्रबंधन अत्यंत चुनौतीपूर्ण कार्य है।