Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

खेल

दिग्‍गज खिलाड़ी मारिया शारापोवा ने टेनिस से लिया संन्यास

Posted at: Feb 27 2020 12:59PM
thumb

मुंबई। कंधे की चोट से पूरी तरह न उबर पाने के चलते दिग्गज टेनिस स्टार मारिया शारापोवा ने टेनिस को अलविदा कह दिया। शारापोवा ने वोग एंड वैनेटी फेयर में आलेख में लिखा कि हाल के सालों में लगातार होने वाली चोटों ने उन्हें यह फैसला लेने पर बाध्य किया। उन्होंने कहा - आप उस एकमात्र जीवन को कैसे छोड़ सकते हैं जिसे आप जानते हैं? आप कैसे उन कोर्ट से अलग हो सकते हैं जहां आप जब बच्ची थीं, तब से प्रशिक्षण लेती रही हैं? वह खेल जिसने आपको बेपनाह खुशियां और आंसू दिए।
2016 ऑस्ट्रेलियन ओपन में एक ड्रग टेस्ट में फेल होने के बाद शारापोवा पर 15 माह का प्रतिबंध लग गया था। उन्होंने ग्रैंडस्लैम इससे पहले जीते थे। 2017 में उन्होंने ​वापसी की. शारापोवा टेनिस में कभी वर्ल्ड नंबर वन रैंकिंग रखती थीं लेकिन अभी उनकी 373वीं रैंकिंग है। लंबे वक्त से चली आ रही कंधे की तकलीफ की वजह से वह पिछले साल मुश्किल से खेली थीं।
शारापोवा ने 17 साल की उम्र में 2004 में विंबल्डन जीत लिया था। ऐसा करने वाली वह तीसरी सबसे युवा खिलाड़ी थीं। वह 2005 में दुनिया में नंबर एक प्लेयर बन चुकी थीं और इसके अगले साल उन्होंने यूएस ओपन जीता था। 2007 में उन्हें कंधे की तकलीफ शुरू हो गई। 2008 ऑस्ट्रेलियाई ओपन में खिताब जीतने के बाद वह इसके कारण अमेरिकी ओपन और बीजिंग ओलंपिक में नहीं खेल पाईं।