Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

देश

केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान, सभी कम्युनिटी हेल्थ वर्करों का बीमा घोषित

Posted at: Mar 30 2020 12:27AM
thumb

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की हर मुमकिन कोशिश कर रहे ड्यूटी पर लगाए गए सभी कम्युनिटी हेल्थ वर्कर्स अपना पूर्ण सहयोग दे रहे है। केंद्र सरकार ने रविवार को कोरोना वॉरियर्स के लिए बड़ा ऐलान किया। सरकार ने इन सभी के लिए 50 लाख का बीमा घोषित कर दिया है। यह बीमा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत किया जा रहा है जो आज से ही लागू हो जाएगा। इसके तहत देशभर के तकरीबन 22:15 लाख लोगों को इसका कवर मिलेगा।
 
सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कोरोनावायरस के खिलाफ जो कम्युनिटी हेल्थ वर्कर काम कर रहे हैं। इनके अलावा इस बीमा में स्थानीय निकाय के कर्मचारियों, अधिकारियों, एनजीओ, स्वयंसेवी वर्कर्स, वॉलिंटियर्स को भी कवर किया जाएगा। यानी ऐसे लोग जो कोरोना वायरस के खिलाफ मुहिम में अपनी सेवाएं दे रहे हैं, वह सभी इसके दायरे में शामिल होंगे।
 
केंद्र सरकार की तरफ से आज जारी एक पत्र में कहा गया है कि विशेष परिस्थितियों में प्राइवेट हॉस्पिटल के साथ-साथ नर्सिंग होम और निजी चिकित्सा केंद्र के वह कर्मचारी भी इसके दायरे में होंगे जो कोरोनावायरस के खिलाफ महिम में अपनी सेवा दे रहे हैं। यह बीमा कवर अगले 3 महीने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से किया गया है और यह राशि उन लोगों के परिवार को मिलेगी जिनकी इस दौरान कोरोना वायरस से या किसी और वजह से मौत होती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बीमा कवर पहले से किए गए सारे बीमा कवर के अतिरिक्त होगा।