Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

खेल

एफआईएच अकादमी और हॉकी इंडिया ऑनलाइन कोर्स का करेंगे आयोजन

Posted at: May 10 2020 5:51PM
thumb

नई दिल्ली। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और हॉकी इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में भारतीय कोचों के लिये कोचिंग पाठयक्रम लेवल ‘1’ का आयोजन किया जाएगा।एफआईएच अकादमी - हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन लेवल ‘1’ कोचिंग पाठ्यक्रम सत्र का संचालन एफआईएच शिक्षक करेगें।
11 से 15 मई के बीच आयोजित होने वाले इस पाठ्यक्रम के लिये कुल नौ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। प्रत्येक उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन किया जाएगा और उन्हें पाठ्यक्रम के अंत में एफआईएच लेवल ‘1’ कोच प्रमाणपत्र प्रदान किये जाएंगे। हॉकी इंडिया के लेवल ‘2’ कोच प्रमाणपत्रधारी व्यक्ति ही इस पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने के पात्र हैं।
 एफआईएच सदस्यता, शिक्षा एवं विकास प्रमुख माइक जॉयस ने कहा, ‘‘हॉकी इंडिया ने इस तरह के व्यवहारिक पाठ्यक्रमों की संरचना और कार्यान्वयन के संदर्भ में शानदार काम किया है जो उन्हें वर्तमान समय की हॉकी में ढलने में मदद करेगा।  माइक ने कहा, हॉकी इंडिया कोचिंग पाठ्यक्रम के लेवल ‘2’ के सफल उम्मीदवारों को एफआईएच अकादमी - हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन लेवल ‘1’ कोचिंग पाठ्यक्रम के लिये आमंत्रित किया गया है। इस पाठ्यक्रम का स्तर त्रुटिहीन है, जिस कारण इसमें बिना देरी इसे ऑनलाइन आयोजित किया जा सकता है। एफआईएच का मानना ??है कि सभी शीर्ष हॉकी खेलने वाले देशों के साथ मिलकर इस खेल के विभिन्न पहलुओं पर काम किया जाना चाहिए।