Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

कश्मीर में सुदूर इलाकों का सड़क संपर्क टूटा, जनजीवन प्रभावित

Posted at: Dec 15 2020 4:49PM
thumb

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सड़क पर फिसलन और बर्फ जमने से कारन, माचिल एवं गुरेज समेत अन्य इलाकों का कश्मीर घाटी के बाकी हिस्सों से संपर्क कट जाने के कारण लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है तथा सामान्य जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है। बर्फ हटाये जाने और मौसम में सुधार बाद कुपवाड़ा-कर्नाह मार्ग को तीन दिन के बाद सोमवार को खोल दिया गया है। इस मार्ग पर फिलहाल एकतरफा यातायात चालू है।
 
कुपवाड़ा के पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा कि सीमावर्ती शहर केरन तथा इसके आस-पास के इलाकों में बर्फ जमा होने के कारण चौथे दिन मंगलवार को भी यातायात स्थगित रहा। उन्होंने कहा कि एक अन्य सीमावर्ती शहर माचिल भी लगातार आठवें दिन आज भी कश्मीर के बाकी हिस्सों से कटा रहा। उन्होंने बताया कि जेड गली और फिरकियां मार्ग में शुक्रवार और शनिवार को एक से दो फीट बर्फ जमा हो गयी है तथा रात का तापमान शून्य से नीचे चले जाने के कारण हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही है।
 
उन्होंने कहा कि मौसम में सुधार होते ही इन इलाकों में बर्फ हटाने का काम शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि मौके पर तैनात अधिकारियों से हरी झंडी मिलने के बाद इन सभी मार्गा पर यातायात चालू कर दिया जाएगा। बांदीपोरा के पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) के एक अधिकारी ने बताया कि गुरेज, में यातायात आठ दिसंबर से ही बंद है। नियंत्रण रेखा के निकट राजदान पास, जो गुरेज, नीरू और दर्जनों अन्य इलाकों को जोड़ता है, समेत जिला मुख्यालय बांदीपोरा में शुक्रवार रात और शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई जिससे बर्फ निकासी अभियान में बाधा आयी। गौरतलब है कि सीमावर्ती शहर गुरेज तथा इसके आस-पास के इलाके हर साल सर्दी के छह महीने तक विश्व के बाकी हिस्सों से कटे रहते हैं।