Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

जम्मू-कश्मीर: ब्रिटेन से लौटे 20 यात्रियों को किया गया क्वारंटीन

Posted at: Dec 25 2020 2:54PM
thumb

जम्मू। जम्मू-कश्मीर में प्रशासन ने ब्रिटेन से लौटे 20 यात्रियों की पहचान कर उन्हें तत्काल प्रभाव से क्वारंटीन कर दिया है और इन पर निगरानी रखी जा रही है। प्रशासन की ओर से केन्द्र शासित प्रदेश में इसको लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। पुलिस उपायुक्तों को इस संबंध में विशेष निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया, ‘‘हमने करीब 20 ऐसे लोगों की पहचान की है जो दिसंबर महीने में ही ब्रिटेन से लौटे हैं।
 
ये लोग जम्मू-कश्मीर के विभिन्न जिलों से हैं। जिला आयुक्तों को इनकी कोरोना जांच कराने तथा नये स्ट्रेन का पता लगाने के लिए जांच के नमूने संबंधित प्रयोगशालाओं में भेजने के लिए कहा गया है।’’ इन 20 लोगों में छह महिलाएं भी शामिल हैं। देश में हालांकि अब तक कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन के पाये जाने की पुष्टि नहीं हुई है। गत सप्ताह ब्रिटेन में कोरोना वायरस (कोविड-19) के नये स्वरूप (स्ट्रेन) का पता चला है जोकि देश में  बहुत ही तेजी से फैल रहा है।
 
वायरस का नया स्ट्रेन कोविड-19 महामारी का कारण बनता है और यह 70 फीसदी अधिक संक्रामक है। इसके बाद भारत समेत दुनिया के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया था। केन्द्र सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के मुताबिक 25 नवंबर से आठ दिसंबर के बीच ब्रिटेन से भारत में आने वाले लोगों से संपर्क किया जायेगा और अधिकारी उनके स्वास्थ्य की निगरानी करेंगे। किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद उनकी आरटीपीसीआर जांच की जायेगी।