Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

डा. गुप्ता ने कहा- हिसार से देहरादून, धर्मशाला और चंडीगढ़ के लिए जल्द शुरू होगी हवाई सेवा

Posted at: Jan 5 2021 7:42PM
thumb

हिसार। हरियाणा के हिसार में विकसित किये जा रहे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से जल्द ही चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला के लिये हवाई सेवा शुरू होगी। स्थानीय विधायक डा. कमल गुप्ता आज यहां हवाईअड्डा परिसर का दौरा करने के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया है कि जल्द ही यहां से चंडीगढ़, देहरादून और धर्मशाला के लिये हवाई सेवा शुरू होगी। उन्होंने बताया कि हिसार में एकीकृत विमानन केंद्र की अपार सम्भावनाओं को देखते हुए अब इसे विश्व स्तरीय एयरोट्रोपोलिस प्रोजेक्ट तथा विशेष आर्थिक क्षेत्र के रूप में विस्तार देने का विचार विमर्श चल रहा है।

इसके लिए 7200 एकड़ भूमि का प्रावधान किया जा चुका है। यह देश का एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा होगा जो वाणिज्य और औद्योगिक दृष्टि से परिपूर्ण होगा। यहां हवाई यात्रियों को होटल, शॉपिंग मॉल, मनोजरंजन और सांस्कृतिक गतिविधियों जैसी व्यापक सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। यहां फार्मास्टयूटिकल इंडस्ट्री, मैडिकल हब, फिल्म सिटी और फूड पार्क सहित कुल 15 परियोजनाएं विकसित की जा सकेंगी। उन्होंने बताया कि भविष्य की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निर्माणाधीन हवाई अड्डा के पास ही 10 हजार एकड़ सरकारी भूमि उपलब्ध है जिसे हवाईअड्डे से जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार से विचार विमर्श किया गया है।

उल्लेखनीय है कि क्षेत्रीय सम्पर्क और उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) के चौथे दौर के तहत 78 नए हवाई मार्गों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंजूरी दी है। इससे देश के दूरस्थ और क्षेत्रीय इलाकों से सम्पर्क को बढ़ाया मिलेगा। हिसार हवाई अड्डा को भी इस योजना से जोड़ दिया गया है। पहले चरण में तीन स्थानों को चुना गया है। बाद में और अधिक स्थानों के लिए इसे विस्तार दिया जाएगा। डा. गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इसके पीछे सोच है कि देश का आम नागरिक भी अपने हवाई यात्रा के सपने को पूरा कर सके। इसके लिए यात्री भाड़ा भी न्यूनतम रखा गया है। यात्री हवाईअड्डे की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टिकट बुक करा सकेंगे।