Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

जींद में 10 कौओं की मौत

Posted at: Jan 7 2021 9:08PM
thumb

जींद। कुछ राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद अब हरियाणा में जींद जिले के गांव कलौदा कलां में दस कौए मृत पाये गये हैं। वन्य प्राणी विभाग एवं पशुपालन विभाग सूत्रों के अनुसार कुछ ग्रामीणों ने गांव कलौदा कलां खेतों में एक साथ झाडियों में पड़े मृत कौए देखे और उनके विभाग को सूचित किया गया। वन्यप्राणी विभाग के निरीक्षक मनबीर सिंह व पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और मृत कौओं को कब्जे में लिया गया और उनके सैंपल भरे।

सैंपलों को जांच के लिए जालंधर लैब भेजा गया और मृत कौओं को चूना डालकर दफना दिया गया। हिमाचल प्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के बाद वन्य प्राणी विभाग तथा पशुपालन विभाग अलर्ट पर है। जींद जिला पोल्ट्री उद्योग का हब है। हालांकि जिले में पोल्ट्री फार्मो तथा हैचरियों में अबतक किसी ब्रायलर या चूजों की मौत नहीं हुई है। पोल्ट्री उद्यमी पशुपालन विभाग के सहयोग से ऐहतियाती कदम उठाए हुए हैं।

सिंह ने बताया कि प्रयोगशाला से रिपोर्ट आने के बाद ही कौओं की मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा। पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. रविंद्र हुड्डा ने कहा कि मौत खेतों में किए गए कीटनाशक के छिड़काव या ठंड से भी हुई हो सकती है, हालांकि वास्तविक स्थिति सैंपल रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो पाएगी।