Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

किसान आंदोलन में 60 से अधिक किसान शहीद: श्रीनिवास

Posted at: Jan 11 2021 12:39AM
thumb

उदयपुर। भारतीय युवक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा बनाए गए तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन में लगभग 60 से अधिक किसान शहीद हो गए लेकिन एक बार भी देश के मुखिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी धरना स्थल पर नहीं गए।

श्रीनिवास ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भारतीय युवक कांग्रेस द्वारा किसानों की शहादत को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रव्यापी आंदोलन एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम प्रारंभ किया।उन्होंने कहा कि काले कृषि कानूनों के खिलाफ अहिंसात्मक एवं लोकतांत्रिक तरीके से आंदोलनरत इस हाड़ कंपाती ठंड में जब प्रकृति भी किसानों पर बारिश की कहर ढा रही है, पुलिस द्वारा निर्दयता पूर्वक किसानों पर लाठी चार्ज करना, आंसू गैस के गोले दाग दागना और वाटर कैनन द्वारा पानी की बौछारें करना सरकार की तानाशाही चेहरे को दर्शा रहा है।

उन्होंने कहा कि खुद को गरीब मजदूर, किसान का बेटा बताने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाशिंगटन के लोकतंत्र की चिंता तो करते हैं लेकिन उन्हें अपने आवास के महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर धरने पर बैठे हुए लाखों किसानों की आवाज सुनाई नहीं देती। उन्होंने एक मुट्ठी मिट्टी शहीदों के नाम अभियान के द्वारा देशभर से इकट्ठा की गई मिट्टी के द्वारा भारत का मानचित्र तैयार किया जाएगा, यह मानचित्र अन्नदाताओं के योगदान और किसानों के सम्मान में युवा कांग्रेस की श्रद्धांजलि का स्मारक होगा।

इस अवसर पर उदयपुर जिले के किसानों ने आंदोलन में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक एक मुट्ठी मिट्टी युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी एवं राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावरु को भेंट की जिसको दिल्ली ले जाकर भारत का मानचित्र बनाने में काम मे लिया जाएगा।