Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

बॉर्डर पर धरनारत किसान की जहरीला पदार्थ पीने से मौत

Posted at: Jan 12 2021 6:29PM
thumb

सोनीपत। हरियाणा में सोनीपत के कुंडली बॉर्डर धरना स्थल पर एक किसान की जहरीला पदार्थ पीने से मंगलवार को अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गई। पंजाब में लुधियाना के गांव सरथला निवासी लाभ सिंह (49) ने सोमवार शाम करीब 7:45 बजे कुंडली धरनास्थल पर मुख्य मंच के पास पहुंचकर जहरीला पदार्थ पी लिया था। किसान की हालत बिगड़ी देख उसे तुरंत एंबुलेंस से बहालगढ़ रोड स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उपचार के दौरान आज उसकी मौत हो गई।

कुंडली थाना पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराया। जिसके बाद उनका बेटा कुलदीप और अन्य परिजन उनके शव को लेकर पंजाब लौट गए। पीड़ति लाभ सिंह पंजाब में खेतीबाड़ी कार्यालय भूमि परख प्रयोगशाला, समराला में चौकीदार था। वह आठ दिन से कुंडली बॉर्डर स्थित धरना स्थल पर किसानों के समर्थन में आए थे। उनका बेटा कुलदीप ह भी धरना स्थल पर ही आया था। उनके पास से एक सुसाइड नोट भी मिला है।

जिसमें उन्होंने सरकार के कृषि कानून वापस नहीं लेने से चिंतित होने और कडाके की ठंड में किसानों की दुर्दशा से आहत होने की बात कही हैं। पीड़ति लाभ सिंह ने लिखा, ‘‘मैं दफ्तर खेतीबाड़ी भूमि परख प्रयोगशाला समराला में सरकारी नौकरी करता हूं। मैं बहुत परेशान हूं कि किसान ठंड में बैठे हैं। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी काले कानूनों को वापस नहीं ले रहे। मैं इस बात से भी चिंतित हूं कि जब यह जमीन किसानों की नहीं रहेगी तो हमारा महकमा खेतीबाड़ी भी नहीं रहेगा।

प्रधानमंत्री मोदी जी और सारे मंत्री को वाहेगुरु बख्शें की इस 15 जनवरी को होने वाली बैठक में यह सारे काले कानूनों को वापस ले लें। मैं वाहेगुरु के सामने अरदास करता हूं। दिल्ली में जगह-जगह बॉर्डरों पर बैठे मेरे किसान डटे रहे आपकी एक दिन जीत जरूर होगी और जीतकर ही अपने घरों में वापस आना। वाहेगुरु जी का खालसा वाहेगुरु जी की फतेह।’’