Thursday, 04 March, 2021
dabang dunia

बिज़नेस

पहली बार WHATSAPP ने स्टेटस लगा कर दी सफाई, प्राइवेसी को लेकर दिये संदेश

Posted at: Jan 18 2021 12:07AM
thumb

डिजीटल डेस्‍क। फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने हाल में ही घोषणा की कि उसने अपने नियोजित गोपनीयता अपडेट को स्थगित कर दिया है, जो उपयोगकर्ताओं को नीति की समीक्षा करने और फेसबुक के साथ अपने प्रस्तावित डेटा साझाकरण की शर्तों को स्वीकार करने के लिए अधिक समय देगा। इसकी घोषणा कंपनी की ओर से की गई है। और कंपनी ने कहा है कि लोगों के बीच फैली ‘गलत जानकारी’ के कारण अभी प्राइवेसी अपडेट को टालने का फैसला लिया गया है। अब व्हाट्सएप ने एक स्टेटस के जरिए लोगों से कहा है कि हमें आपकी प्राइवेसी की चिंता है।
 
इसके बाद व्हाट्सएप ने कई माध्यमों से अपने यूजर्स को ये बताने की कोशिश की कि व्हाट्सअप आपकी प्राइवेसी को सुरक्षित रखता है। रविवार 17 जनवरी की सुबह जब यूजर्स ने WhatsApp चलाना शुरू किया तो देखा कि स्टेटस सेगमेंट में WhatsApp का एक स्टेटस था, जिसमें प्राइवेसी नीति को लेकर कुछ बातें कही गई थीं। जिसमें पहला मैसेज था कि हम आपकी प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं। व्हाट्सएप ने स्टेटस के जरिए जैसे ही कहा, 'हम आपकी प्राइवेसी की चिंता हैं'।
 
व्हाट्सएप ने स्टेटस के जरिए शेयर की गई दूसरी तस्वीर में कहा, 'हम किसी के भी निजी चैट को नहीं पढ़ सकते हैं या सुन नहीं सकते हैं, 'साथ ही तीसरी फोटो में कहा गया है, 'व्हाट्सएप आपके द्वारा शेयर की गई लाइव लोकेशन नहीं देख सकता। जबकि चौथी तस्वीर में यह लिखा कि 'व्हाट्सएप किसी भी तरह के संपर्कों को फेसबुक के साथ साझा नहीं करता है।'
 
वैसे ही ट्विटर पर #WhatsappStatus ट्रेंड करने लगा। व्हाट्सएप का ये स्टेटस देखते ही सोशल मीडिया की दुनिया में तहलका मच गया। विवाद बढ़ता देख WhatsApp की तरफ से एक ट्वीट जारी कर कहा गया कि WhatsApp अपनी इस पॉलिसी अपडेट पर फिलहाल मई, 2021 तक रोक लगा रहा है। किसी भी यूजर का अकाउंट ना तो डिलीट किया जाएगा ना ही सस्पेंड किया जाएगा।