Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

देश

एनएसई ने तीन साल में टेक्नोलॉजी में किया 900 करोड़ का निवेश

Posted at: Feb 28 2021 12:51AM
thumb

नई दिल्ली। तकनीकी खामियों की वजह से इस सप्ताह एक दिन कारोबार को कुछ घंटों के लिए बंद किए जाने के मद्देनजर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड ने आज कहा कि पिछले 3-4 वर्षों से लगातार अपनी टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर में भारी निवेश किया गया है। 

एनएसई नेटेक्नोलॉजी में पूंजीगत और परिचालन व्यय में अपने वार्षिक नकद खर्च को तिगुना बढ़ा कर लगभग 900 करोड़ रुपये कर दिया है। एनएसई की तकनीकी पहल लगभग 1500 से अधिक कर्मचारियों और वेंडर स्टाफ के मजबूत टेक्नोलॉजी वर्कफोर्स द्वारा संचालित है। एनएसई के पास मजबूत, लचीला, सुरक्षित और ‘फॉल्ट-टोलरेंट’ टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर है जो सिस्को, एचपी, डेल, हिटाची, चेकपॉइंट, पालो ऑल्टो, ओरेकल जैसे वेंडर्स के बेस्ट-इन-क्लास उपकरणों द्वारा समर्थित है और टीसीएस, कॉग्निजेंट, और विप्रो जैसे सक्षम टेक्नोलॉजी सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा सहायता प्राप्त है। 

एनएसई के पास मजबूत टेक्नोलॉजी गवर्नेन्स प्रोसेस है, जिसमें स्टैडिंग कमिटी फॉर टेक्नोलॉजी जैसी समितियों द्वारा नियमित रूप से टेक्नोलॉजी इंफ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा की जाती है तथा टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स होते हैं और खास विशेषज्ञता रखने वाले विभिन्न फर्मों/संस्थानों द्वारा कई प्रकार के ऑडिट भी होते हैं।