Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

बिहार के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग के लिए मिशन मोड पर हो रहा है काम : शाहनवाज

Posted at: Mar 2 2021 12:03AM
thumb

पटना। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने आज कहा कि राज्य के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग स्थापित किया जाएगा और इसके लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है। हुसैन ने विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी के विजय कुमार खेमका के तारांकित प्रश्न के उत्तर में कहा कि केंद्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन की मंजूरी दी है जिसका बहुत बड़ा लाभ बिहार को मिलेगा।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार ने प्रदेश में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 2006 में ही गन्ने से इथेनॉल बनाने का प्रस्ताव केंद्र कि तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन सरकार के पास भेजा गया था लेकिन तब की सरकार ने इस प्रस्ताव को अस्वीकृत कर दिया था। उन्होंने कहा कि अब केंद्र सरकार ने इथेनॉल उत्पादन की इजाजत दे दी है तो न सिर्फ बंद चीनी उद्योग फिर से शुरू होंगे बल्कि राज्य इथेनॉल का हब भी बनेगा।

उद्योग मंत्री ने कहा कि राज्य में करीब ढाई हजार एकड़ जमीन बंद चीनी मिलों की है, इसमें से करीब पचास हजार एकड़ में इथेनॉल की इकाई स्थापित करने की इजाजत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इथेनॉल सिर्फ गन्ना से ही नहीं बल्कि मक्का और चावल से भी बन सकता है। इसे देखते हुए राज्य के हर जिले में इथेनॉल आधारित उद्योग स्थापित करने की योजना है। इसके लिए सरकार मिशन मोड पर काम कर रही है।