Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

बिज़नेस

भारत में पेश होगी Royal Enfield की नई बाइक, इन दमदार बाइकों से होगा मुकाबला

Posted at: Mar 2 2021 12:00PM
thumb

ऑटो डेस्‍क। पॉपुलर बाइक कंपनी Royal Enfield अपनी नई बाइक को जल्‍द ही लॉन्‍च कर सकती है। Royal Enfield की नई मोटरसाइकिल को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। जानें क्या हो सकता है खास? कंपनी कई बाइक्स पर काम कर रही है और उन्हें लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। खबर है कि Royal Enfield अपनी 650cc मोटरसाइकिल रेंज को एक्सटेंड कर सकती है, जिसमें फिलहाल इंटरसेप्टर INT 650 और कॉन्टिनेंटल GT 650 शामिल है। वहीं कंपनी की ओर से एक नई 650 cc क्रूजर बाइक की लगातार टेस्टिंग की जा रही है। जिसे कई बार स्पॉट किया जा चुका है। 
 
कंपनी फिलहाल जिन नई बाइक्स की टेस्टिंग कर रही है उसमें नई 650cc क्रूजर बाइक इंटरसेप्टर और कॉन्टिनेंटल 650 के प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होंगी। इसके अलावा Royal Enfield Meteor 650 और Classic 650 जैसे मोटरसाइकिल को भी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। हालांकि नाम को लेकर अभी सिर्फ कयास लगाए जा रहे हैं। कंपनी की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहां जा सकता। वहीं एक और नई 650cc बाइक को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया जा चुका है।  Meteor 650cc बाइक के खास फीचर्स- टेस्टिंग के दौरान देखी गई नई बाइक में से 650 cc क्रूजर में लो-स्लंग स्टाइल और एर्गोनॉमिक्स है, टेस्टिंग में देखे गए मॉडल्स में ऊंचा स्टांस और अलग एर्गोनॉमिक्स दिया गया है।
 
Meteor 650cc बाइक में एक टेल-सेक्शन के साथ राउंड इंडिकेटर्स और एक गोल एलईडी टेल-लैंप दी गई है। इसमें Meteor 350 के जैसी पिलियन सीट और ग्रैब रेल होगी। Meteor 650 के दो वर्जन को टेस्टिंग के वक्त स्पॉट किया गया था। एक बाइलक में ब्लैक-आउट रियर फेंडर था। जिसमें विंडस्क्रीन और क्रैश गार्ड भी लगा था। वहीं दूसरे वर्जन में क्रोम-फ़ेंडर फेंडर दिया गया था। देखे गए दोनों मॉडल ट्विन-एक्जॉस्ट थे और इनकी स्पीड 120 से 130 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास थी। इन दोनों बाइक में Royal Enfield के 650cc इंजन का इस्तेमाल किया गया हैं।
 
इसका ट्विन-सिलेंडर इंजन 47bhp का पावर और 52Nm का टार्क जेनरेट करता है। नई बाइक्स में सस्पेंशन की बात करें तो अपसाइड डाउन फ्रंट फॉर्क्स और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर्स दिए गए हैं। इसमें 19-इंच के फ्रंट और 17-इंच के रियह व्हील्स हैं। दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक और डुअल-चैनल ABS स्टैंडर्ड तौर पर शामिल किया गया है। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, असिस्ट के साथ स्लिपर क्लच और ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम जैसे खास फीचर्स भी दिए गए हैं।
 
होंडा हाईनेस सीबी350 कैफे रेसर- इस साल होंडा हाईनेस सीबी350 कैफे रेसर बाइक भी लॉन्च होने वाली है। इस बाइक में भारत में डेवलप किया गया नया इंजन और चेसिस का इस्तेमाल किया गया है. कैफे-रेसर वर्जन स्पोर्टियर एर्गोनॉमिक्स और कुछ बदलाव के साथ पेश किया जा सकता है। वहीं बजाज फुली-फेयर्ड 250 सीसी मोटरसाइकिल को इस साल लॉन्च कर सकता है। इस बाइक का स्टाइल आरएस 200 से मिलता-जुलता होगा। बाइक में 250 सीसी का इंजन दिया जा सकता है।