Friday, 23 April, 2021
dabang dunia

प्रदेश

महाकालेश्वर में महाशिवरात्रि को लेकर व्यापक इंतजाम, जारी किये दिशा निर्देश

Posted at: Mar 2 2021 1:43PM
thumb

उज्जैन। वैश्विक महामारी कोरोना को दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश के उज्जैन के स्थित महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर दर्शनार्थियों के लिए यहां सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। आधिकारिक जानकारी के अनुसार संभागायुक्त संदीप यादव, पुलिस महानिरीक्षक योगेश देशमुख, कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार शुक्ल सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा आगामी महाशिवरात्रि पर्व के मद्देनजर मन्दिर परिसर और मन्दिर के आसपास के मार्गों का कल यहां निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
 
संभागायुक्त यादव ने कहा कि इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग तथा अन्य नियमों का पालन श्रद्धालुओं को अनिवार्यत: कराया जाना सुनिश्चित किया जायेगा। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने स्थित जयसिंहपुरा मैदान में नये पार्किंग स्थल का विकास किया जा रहा है। इससे आगामी महाशिवरात्रि पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं को काफी सुविधा होगी। इस बार महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को पहले से ऑनलाइन बुकिंग करना होगी। जो लोग किसी कारणवश पूर्व में बुकिंग नहीं करवा पायेंगे, उनके लिये उपयुक्त स्थान पर ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की जायेगी।
 
संभागायुक्त ने कहा कि श्रद्धालुओं की दर्शन व्यवस्था के दौरान प्रयास किया जाये कि श्रद्धालुओं का मन्दिर में प्रवेश वन-वे रहे, ताकि जिस मार्ग से श्रद्धालु आयें, वहां से दोबारा पलटकर वापस न जा जायें, जिससे दर्शन के लिये आने व जाने वाले श्रद्धालुओं का आमना-सामना न हो।पुलिस महानिरीक्षक देशमुख ने महाशिवरात्रि पर्व पर पुलिस व्यवस्था के बारे में कहा कि महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इस बात का ध्यान रखा जायेगा। इसी को ध्यान में रखते हुए पार्किंग और अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायेंगी।
 
उन्होंने कहा कि महाकालेश्वर मन्दिर परिसर में विभिन्न स्थानों पर श्रद्धालुओं की  होंिल्डग की व्यवस्था की जाये। कलेक्टर सिंह ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये शासन द्वारा जारी गाईड लाइन को ध्यान में रखते हुए प्रशासन द्वारा महाशिवरात्रि पर्व के लिये  योजना बनाई जा रही है। इसके अन्तर्गत महाकालेश्वर के दर्शन के लिये आने वाले श्रद्धालुओं को शीघ्र दर्शन हों और किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। महाकालेश्वर के दर्शन के लिये इस बार पहले से ऑनलाइन बुकिंग की व्यवस्था की गयी है। महाशिवरात्रि पर हरसिद्धि चौराहे से बेरिकेट्स लगा दिये जायेंगे। अधिकारियों द्वारा शीघ्र दर्शन द्वार और अन्य प्रमुख प्रवेश द्वार तथा निर्गम द्वार का निरीक्षण किया गया। शीघ्र दर्शन टिकट के काउंटर बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये। शीघ्र दर्शन के लिये भी ऑनलाइन बुकिंग की जा सकेगी।