Friday, 29 March, 2024
dabang dunia

प्रदेश

बिहार में शुरू हुआ इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन, नीतीश ने किया शुभारंभ

Posted at: Mar 2 2021 7:46PM
thumb

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पर्यावरण को संरक्षित रखने के उद्देश्य से आज इलेक्ट्रिक एवं अन्य बसों के परिचालन का शुभारंभ किया। कुमार ने मंगलवार को यहां मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के पास परिवहन विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में इलेक्ट्रिक बसों एवं अन्य बसों के परिचालन का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। 

मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से परिवहन विभाग की विभिन्न योजनाओं का उद्घाट्न एवं शिलान्यास भी किया। चार जिलों जहानाबाद, बक्सर, गया एवं मधेपुरा में आधुनिक जिला परिवहन कार्यालय-सह-सुविधा केन्द्रों का आज शुभारम्भ किया गया, जिसकी प्राक्कलित राशि 10.37 करोड़ रुपये है। राज्य में इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन एक नयी पहल है, जिसमें ईंधन की बचत के साथ-साथ प्रदूषण रहित परिवेशीय वातावरण में नागरिकों को परिवहन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इन अत्याधुनिक बसों का परिचालन राजगीर, मुजफ्फरपुर एवं पटना नगर बस सेवा के लिए विभिन्न मार्गों पर किया जायेगा। यात्रियों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए मोबाइल पास एवं प्रीपेड ट्रेवल कार्ड जैसी सुविधाएं लागू की गई हैं। 

इलेक्ट्रिक बस पूर्णत: प्रदूषण मुक्त, वातानुकूलित, सीसीटीवी कैमरायुक्त है। इसमें इमरजेंसी बटन एवं अलार्म बेल भी हैं। बस के अंदर मोबाईल चार्ज करने की सुविधा भी उपलब्ध है। पब्लिक एनाउंसमेन्ट सिस्टम, सभी बसों में तीन-तीन डिस्प्ले, ई-टिकटिंग की सुविधा, जीपीएस के माध्यम से वाहन ट्रैग की सुविधा भी उपलब्ध है। आज 70 नयी लक्जरी, सेमी डीलक्स एवं डीलक्स बसों की शुरुआत भी की गई है, जिसमें 15 एसी लक्जरी बसें, 25 डीलक्स एवं 30 सेमी डीलक्स बसें हैं। राजधानी से सभी 38 जिलों को जोड़े जाने के लिए इन्हें विभिन्न मार्गों पर चलाया जायेगा।