Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

देश

हिमाचल में एक मई से 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को नि:शुल्क टीकाकरण

Posted at: Apr 23 2021 1:29PM
thumb

शिमला। हिमाचल प्रदेश सरकार एक मई से 18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों को निशुल्क टीकाकरण की सुविधा प्रदान करेगी। यह निर्णय आज यहां मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया।

बाद में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने बताया कि सरकार के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी टीकाकरण के लिए आगे आएंगे और जहां तक संभव हो, सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में कोविड का टीका लगाएंगे। कोविड को लेकर सख्ती का अधिकार जिला उपायुक्त खुद ले सकेंगें।

होम आइसोलेशन में रहने वाले कोविड-19 रोगियों को उपचार सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से खण्ड स्तर पर मोबाइल टीमें गठित करने का निर्णय लिया गया है। गंभीर रूप से बीमार लोगों को बड़े अस्पतालों में स्थानान्तरित करने के लिए एक वाहन विशेष रूप से उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में कोविड-19 मामलों की निगरानी के लिए वरिष्ठ चिकित्सक की अगुवाई में एक समर्पित टीम तैनात की जाएगी। कोविड-19 महामारी के दौरान अपनी सेवाएं दे रहे आउटसोर्स कर्मचारियों को प्रति शिफ्ट 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

बैठक के अनुसार होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को बेहतर उपचार के साथ-साथ न्यूट्रीशन किट भी प्रदान की जायेगी। इसके अलावा 31 मार्च और 30 सिंतबर को तीन साल पूरा करने वाले कांटेक्ट कर्मचारी भी अब रेगुलर होगें। आठ साल पूरा करने वाले पार्ट टाइम डेली बेज में कनवर्ट होगें और पांच साल की सर्विस पूरी करने वाले डेली वर्कर को विभागों के रिक्त पदों के अनुसार नियमित कर दिया जाएगा। विभिन्न विभागों में कुछ पदों को भरने को भी मंजूरी दी गई है।

मुख्यमंत्री और अन्य मंत्रियों ने बैठक के दौरान मुख्यमंत्री कोविड फंड के लिए अपने एक माह के वेतन का अंशदान किया। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव अनिल खाची को चेक भेंट किए।