Sunday, 13 June, 2021
dabang dunia

देश

आंखों से भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण, खुद का ऐसे करें बचाव

Posted at: May 11 2021 8:01PM
thumb

डेस्‍क। कोरोना वायरस की वजह से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है। ये वायरस दिन पर दिन अपना पैर पसारता जा रहा है। देश में हर रोज हजारों लोग कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह संक्रमण सिर्फ मुंह और नाक के जरिये ही नहीं आंखों से भी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है।

डॉक्टर्स की माने तो कोरोना वायरस के ड्रॉपलेट्स आंखों के जरिए शरीर में जाकर व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। इस वायरस से बचने के लिए विशेषज्ञ बार बार लोगों से हाथ धोते रहने की अपील कर रहे हैं। चीन में आंखों के जरिए संक्रमण फैलने की जानकारी सामने आई। जिसमें मालूम हुआ कि कोरोना वायरस के संक्रमण का इलाज करने वाले एक डॉक्टर को आंखों के जरिये कोरोना वायरस का संक्रमण फैला था।

चीन की एक वेबसाइट साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट के मुताबिक,बीजिंग के एक सीनियर मेडिकल एक्सपर्ट वांग गुआंगफा को उनके आंखों से कोरोना वायरस का इंफेक्शन हुआ है। डॉक्टर वांग वुहान में कोरोना वायरस के मरीजों का देखने के लिए गए थे। वो वायरस के फैलने के शुरुआती दिनों में वहीं थे।

वहीं चीन के वैज्ञानिकों ने भी एक प्रयोग के दौरान बताया कि आंखों के जरिए भी वायरस का संक्रमण फैल सकता है। चीन के वैज्ञानिक कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन बनाने की खोज में लगे हैं। इसी के चलते उन्होंने कुछ बंदरों को वायरस से संक्रमित किया।

प्रयोग में बंदर की आंख में कोरोना वायरस के संक्रमण को डाला। वैज्ञानिकों ने दावा किया कि बंदर की आंख में संक्रमण डालने के बाद बंदर के पूरे शरीर में संक्रम फैल गया। बताते चलें कि ऐसे में आंखों के प्रोटेक्शन ग्लास इन दिनों मार्केट में बिक रहे हैं। वो आपकी आंखों को प्रोटेक्ट करने के लिए कुछ हद तक कारगर है।