Thursday, 25 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

कोरोना की स्थिति को लेकर शिवराज ने मोदी से चर्चा की

Posted at: May 17 2021 3:25PM
thumb

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण दर (पॉजीटिविटी रेट) घटकर नौ प्रतिशत पर पहुंचने और रिकवरी रेट (स्वस्थ होने वालों की संख्या) बढ़कर 87 प्रतिशत होने के बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दूरभाष पर चर्चा कर राज्य में कोरोना की स्थिति से अवगत कराया। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चौहान ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य में अब स्थिति नियंत्रण में है। आज पॉजीटिव केस 5921 आए और 11,513 मरीज स्वस्थ हुए।
 
रिकवरी रेट 87 प्रतिशत पहुंच गया है। संक्रमण दर जो बढ़कर 25 प्रतिशत के आसपास पहुंच गयी थी, अब घटकर 09 प्रतिशत आ गयी है। उन्होंने राज्य में चलाए जा रहे 'किल कोरोना अभियान' और वैक्सीनेशन के बारे में भी मोदी को बताया। चौहान ने राज्य में आॅक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए केंद्र सरकार के सहयोग के लिए मोदी के प्रति आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री ने ब्लैक फंगस बीमारी के संबंध में भी मोदी को अवगत कराया। राज्य में ब्लैक फंगस के इलाज के लिए पांच शहरों में विशेष वार्ड बनाए गए हैं और मरीजों का नि:शुल्क इलाज कराया जा रहा है। मोदी ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार राज्य को इन बीमारियों से निपटने में हरसंभव सहयोग करेगी।
 
चौहान ने मोदी को बताया कि गांव गांव में पंचायत स्तर तक क्राइसिस मैनेजमेंट टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं और इस पर अमल भी कराया जा रहा है। कोरोना कफर्यू को सफलतापूर्वक लागू करवाया जा रहा है। राज्य में पोस्ट कोविड सेंटर भी खोले जा रहे हैं। मध्यप्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के कारण अप्रैल माह में बहुत भयानक स्थितियां बन गयी थीं। औसत संक्रमण दर 25 प्रतिशत के पार हो गयी थी और कई जिलों में यह 50 प्रतिशत तक हो गयी थी। एक्टिव केस बढ़कर एक लाख 11 हजार को भी पार कर गए थे, जो अब घटकर 90 हजार के आसपास आ गए हैं। हालाकि मृत्यु के मामले अब भी अपेक्षा के अनुरूप कम नहीं हो पा रहे हैं। कम से कम 70 व्यक्तियों की मृत्यु प्रतिदिन दर्ज की जा रही है।