Thursday, 02 May, 2024
dabang dunia

प्रदेश

पंजाब में चार और कोविड केयर सेंटर खोलेगी एसजीपीसी: जागीर

Posted at: May 17 2021 6:46PM
thumb

अमृतसर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने सोमवार को कहा कि सिख संगत की मांग पर एसजीपीसी पंजाब में चार और कोविड केयर सेंटर स्थापित करेगा।

बीबी जागीर कौर ने कहा कि कोविड-19 मरीजों की सुविधा के लिए जालंधर के आदमपुर, संगरूर के गुरुद्वारा ननकाना साहिब, वाजिदपुर के गुरुद्वारा साहिब, फिरोजपुर और रूपनगर के गुरुद्वारा भट्टा साहिब में चार और केयर सेंटर शुरू किए जाएंगे। पहले शुरू किए गए तीन केंद्रों पर दी जा रही सेवाओं की तर्ज पर ही केन्द्रों पर सेवाएं प्रदान की जाएंगी। 

उन्होंने कहा कि चूंकि डॉक्टरों और अन्य सहायक कर्मचारियों की कमी है, इसलिए वह भारतीय चिकित्सा परिषद (आईएमए) से अपने डॉक्टरों की सेवाएं प्रदान करके एसजीपीसी का समर्थन करने की अपील करती हूं और तब सिख निकाय पंजाब के सभी जिलों में इस तरह के केन्द्र खोलने की स्थिति में होगा। 

बीबी जागीर कौर ने बताया कि एसजीपीसी ने गांवों, कस्बों और शहरों में रक्तदान शिविर लगाने के लिए एक विशेष बसें तैयार की हैं। एचडीएफसी बैंक ने एसजीपीसी के प्रबंधन के तहत श्री गुरु रामदास इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड रिसर्च (श्री गुरु रामदास मेडिकल कॉलेज), अमृतसर की देखरेख में रक्तदान शिविरों के लिए इस मोबाइल सेवा की स्थापना के लिए अत्याधुनिक बस प्रदान की है। बस को एसजीपीसी अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने एसजीपीसी और श्री गुरु रामदास मेडिकल कॉलेज के अधिकारियों की मौजूदगी में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

एसजीपीसी अध्यक्ष ने कहा कि स्वास्थ्य संस्थानों में मरीजों के लिए अक्सर रक्त की आवश्यकता बनी रहती है, जिसके लिए एसजीपीसी के श्री गुरु रामदास मेडिकल कॉलेज में एक ब्लड बैंक स्थापित किया गया है। कई रक्तदाता मानवता के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण लोगों के लिए अस्पताल आना और रक्तदान करना मुश्किल है।

 एसजीपीसी ने विभिन्न स्थानों पर रक्तदान शिविर स्थापित करने के लिए बस तैयार की, जिसकी सेवा एचडीएफसी द्वारा की गई है। उन्होंने कहा कि आलमगीर लुधियाना के गुरुद्वारा मंजी साहिब स्थित सेंटर में अब तक करीब 150 कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं। इसी तरह, तख्त दमदमा साहिब और भोलाथ में भी बड़ी संख्या में कोविड-19 रोगियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई हैं। बीबी जागीर कौर ने बताया कि आने वाले दिनों में जालंधर, संगरूर, रोपड़ और फिरोजपुर जिलों में चार और कोविड केयर सेंटर स्थापित किए जाएंगे।