Saturday, 20 April, 2024
dabang dunia

देश

MP में वर्षा का क्रम जारी, आधा दर्जन स्थानों पर अति भारी बारिश का अलर्ट

Posted at: Aug 5 2021 9:26PM
thumb

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर आज बारिश हुयी। बारिश का यह सिलसिला फिलहाल थमता नजर नहीं आ रहा है। अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के आधा दर्जन जिले ऐसे हैं, जहां भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश के उत्तर पश्चिमी हिस्से बना मानसूनी सिस्टम अभी भी मजबूत स्थिति में हैं। हालाकि यह पूर्व की ओर खिसक गया है। इसके कारण अगले चौबीस घंटों के दौरान राजगढ़, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, गुना और अशोकनगर जिलों में कहीं कहीं भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। इन स्थानों पर 64.5 से 204.4 मिमी तक वर्षा हो सकती है।
 
वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ साहा ने बताया कि इन स्थानों के अलावा चंबल संभाग के जिलों में तथा नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, विदिशा, रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, धार, देवास, नरसिंहपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी और सागर जिलों में भी कहीं कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि अगले 24 से 48 घंटों के दौरान प्रदेश में बारिश से राहत की उम्मीद कम है। भोपाल में भी वर्षा की गतिविधियां और बढ़ सकती हैं।
 
इससे पहले आज प्रदेश के गुना में 45 मिमी, पचमढ़ी में 19 मिमी, रायसेन में 14 मिमी, बैतूल में 11 मिमी, भोपाल में 8 मिमी, शाजापुर में 12 मिमी के अलावा कुछ और स्थानों पर वर्षा हुयी है। वहीं कल रात गुना में 52.2 मिमी, सागर में 32.2 मिमी, रायसेन में 27 मिमी, दमोह में 21 मिमी, भोपाल में 17.6 मिमी, उज्जैन में 16 मिमी, होशंगाबाद में 13.6 मिमी और शाजापुर में 13 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी। इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी वर्षा हुयी है।
 
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल रात से बारिश का सिलसिला शुरू हुआ, जो आज दिन भर रुक रुक कर जारी रहा। रुक रुक कर हो रही बारिश के चलते यहां दिन का तापमान गिरकर 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है। वहीं रात का तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। यह दिन रात के तापमान में एक डिग्री से कम का अंतर रहा।