Sunday, 28 November, 2021
dabang dunia

खेल

टी20 विश्वकप में मैं नंबर तीन पर बल्लेबाजी करूंगा : विराट

Posted at: Oct 19 2021 5:51PM
thumb

दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस बात का संकेत दिया है कि टी20 विश्वकप में वह नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करने आएंगे। सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ वॉर्म अप मैच में टॉस के समय उन्होंने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में जिस फॉर्म में लोकेश  राहुल नजर आए उसने उन्हें तीसरे नंबर पर आने के लिए मजबूर कर दिया है।
 
विराट ने कहा,"आईपीएल शुरू होने से पहले चीजों कुछ अलग थीं और अब  राहुल उसी रंग में लौट आए हैं जैसा वह हमेशा खेलते हैं। लिहाजा अब उन्हें नजरअंदाजा करते हुए पारी का आगाज करना मेरे लिए मुश्किल है। रोहित के बारे में तो सोच भी नहीं सकता, वह एक वर्ल्ड क्लास खिलाड़ी हैं और हमारे लिए वह सबसे ऊपर ही आएंगे। इसलिए मैं अब नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी करूंगा।" पिछले तीन विश्वकप में विराट कोहली ने भारत के लिए 16 मैच खेले हैं और सभी में उन्होंने नंबर तीन पर ही बल्लेबाजी की है। 2014 टी20 विश्वकप में कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, जबकि 2016 में वह इस फेहरिस्त में दूसरे पायदान पर रहे थे।लेकिन मार्च में जब इंग्लैंड भारत दौरे पर आया था तब टी20 सीरीज में रोहित  शर्मा के साथ उन्होंने पारी का आगाज किया था और कहा था कि अब वह इसी स्थान पर खेलना चाहते हैं। 
 
पांचवें टी20 अंतर्राष्ट्रीय में इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत में रोहित और कोहली ने ही सलामी बल्लेबाजी की भूमिका निभाई थी।उसी मैच में राहुल को बाहर कर दिया गया था, क्योंकि पहले चार मैचों में उन्होंने सिर्फ 15 रन बनाए थे और इसमें दो शून्य भी शामिल थे।विराट  ने भारत के लिए टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अब तक सिर्फ सात बार पारी का आगाज किया है, लेकिन उन्होंने ये स्वीकार किया कि आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए उन्होंने सलामी बल्लेबाज की भूमिका टी20 विश्वकप को ध्यान में रखते हुए ही निभाई थी। विराट  ने इस दौरान 28.92 के  औसत और 119.46 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए थे।इस साल विराट  ने 16 टी20 मैच खेले हैं और उसमें से 15 तो आईपीएल में थे। इस दौरान पावरप्ले में कोहली ने 129.00 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। लेकिन पावरप्ले ख़त्म होते ही वह फंसे हुए नजÞर आते हैं और मध्य ओवरों में उनका स्ट्राइक रेट 112.57 का रह जाता है।
 
दूसरी तरफ राहुल आईपीएल में अपनी टीम पंजाब किंग्स (पीबीकेएस) के टॉप स्कोरर रहे थे और प्रतियोगिता में 626 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर थे। हालांकि पंजाब प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई लेकिन राहुल ने प्रतियोगिता का समापन एक अद्भुत अंदाज में किया था, जहां उन्होंने चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ 42 गेंदों पर 98 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली थी।
 
2018 से अब तक आईपीएल में राहुल ने सबसे ज्यादा 2548 रन बनाए हैं और 2020 में ऑरेंज कैप विजेता रहे थे। टी20 विश्वकप के 15 सदस्यों का ऐलान करते हुए मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने भी राहुल और रोहित को ही सलामी बल्लेबाज बताया था  जबकि इशान किशन का नाम उन्होंने बैकअप ओपनर के तौर पर लिया था। हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ पहले वॉर्म अप मैच में रोहित शर्मा को आराम दिया गया था, और राहुल के साथ पारी का आगाज करने इशान ही आए थे। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए अपनी अपनी दावेदारी भी मजबूत कर दी है।
 
विराट  के लिए बतौर टी20 कप्तान यह आखरी विश्वकप है, क्योंकि उन्होंने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि इस फॉर्मेट में वह आगे भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी नहीं करेंगे। भारत अपने विश्वकप अभियान का आगाज दुबई में 24 अक्तूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगा।