Sunday, 28 November, 2021
dabang dunia

खेल

T20 World Cup इंडिया का ये खिलाड़ी बनेगा पाकिस्तान का काल, जानें टीम इंडिया का शेड्यूल

Posted at: Oct 21 2021 3:53PM
thumb

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच 24 अक्टूबर को T20 World Cup का महामुकाबला खेला जाएगा। भारत को इस साल T20 World Cup जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और पाकिस्तान के खिलाफ जीत का भी। इस बड़े मैच से पहले कहा जा सकता है कि दोनों टीमों में भारत का पलड़ा भारी है। हालांकि पाकिस्तान की टीम ने भी पिछले कुछ सालों में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान की टीम को भारत के खिलाफ 24 अक्टूबर को होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के महामुकाबले में विराट कोहली और हार्दिक पांड्या नहीं बल्कि एक खिलाड़ी से सबसे ज्यादा खतरा होगा। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि भारत के स्टार विस्फोटक ओपनर 'हिटमैन' रोहित शर्मा हैं। वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम को कोहली से ज्यादा रोहित से खतरा होगा। T20 World Cup में अगर एक बल्लेबाज तेजी से थोड़े रन बनाता और या फिर गेंदबाज जल्दी-जल्दी विकेट ले लेते हैं, तो इसे खेल में बड़ा अंतर पैदा होता है।
 
हाल ही में इंग्लैंड में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा था, लेकिन कप्तान विराट कोहली जो टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाते थे, उन्होंने पिछले 2-3 सालों से शतक नहीं बनाया। वो शतक पर शतक बनाते थे, लेकिन उनके प्रदर्शन में गिरावट आई है। बल्कि कोहली से ज्यादा रोहित शर्मा खतरनाक हैं। पाकिस्तान के खिलाफ ओपनिंग के लिए केएल राहुल और दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को मौका दिया जाना तय है। ये दोनों बल्लेबाज लंबे समय से भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं नंबर 3 के लिए कप्तान विराट कोहली फिट हैं। जबकि चौथे नंबर के लिए कोहली जरूर ही स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को जगह देंगे। टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर अगर इन बल्लेबाजों से सजा रहा तो निश्चित ही पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़ा स्कोर बनेगा।
 
भारत और पाकिस्तान की टीमें 2 साल बाद एक दूसरे के आमने-सामने होंगी। पिछली बार दोनों टीमें 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भिड़ी थीं। उस मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से शिकस्त दी थी। रोहित शर्मा ने उस मुकाबले में 140 रन बनाए थे। टीम इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी। भारत और पाकिस्तान के बीच T20 में अब तक कुल 8 मुकाबले हुए हैं, जिसमें से टीम इंडिया ने 7 में जीत दर्ज की है, जबकि पाकिस्तान ने महज एक मुकाबले में जीत दर्ज की। बता दें कि पाकिस्तान को भारत पर आखिरी बार जीत साल 2012 में मिली थी। ऐसे में पाकिस्तान की टीम 9 साल से भारत पर जीत के लिए तरस रही है। ICC T20 World Cup 2021 का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा। इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी। जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा।
 
T20 World Cup 2021 के लिए भारतीय टीम
 
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी।
 
स्टैंडबाय: श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर
कोच: रवि शास्त्री
मेंटर: MS धोनी
 
ICC T20 World Cup 2021 में टीम इंडिया का शेड्यूल
 
भारत vs पाकिस्तान- 24 अक्टूबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs न्यूजीलैंड- 31 अक्टूबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs अफगानिस्तान- 03 नवंबर, 7:30 PM IST, अबु धाबी
भारत vs बी1- 05 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
भारत vs ए2- 08 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
सेमीफाइनल 1- 10 नवंबर, 7:30 PM IST, अबु धाबी
सेमीफाइनल 2- 11 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई
फाइनल- 14 नवंबर, 7:30 PM IST, दुबई