Saturday, 27 April, 2024
dabang dunia

प्रदेश

उत्तराखंड में 164 करोड़ की पेयजल योजनाएं मंजूर

Posted at: Dec 24 2021 8:18PM
thumb

उत्तराखंड। में जल जीवन मिशन के तहत 164.03 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी है। जल शक्ति मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि एसएलएसएससी की बैठक में इसकी मंजूरी दी गई है और इसके तहत सभी आठ जल आपूर्ति योजनाएं, बहु-ग्राम योजनाओं को शामिल करते हुए इनके तहत 9,200 से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल जल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इन आठ योजनाओं से अल्मोड़ा, बागेश्वर, देहरादून, नैनीताल और उत्तरकाशी जिले के 140 गांवों को लाभ होगा।मंत्रालय के अनुसार इस योजना से अल्मोड़ा जिले में मासी, मांगुरखाल और झिमर बहु-ग्राम नल के जल की आपूर्ति योजनाओं से 68 गांवों में रहने वाले लगभग 20 हजार लोग लाभान्वित होंगे

जबकि बागेश्वर जिले में शमा और बैदामाझेरा बहु-ग्राम नल जल आपूर्ति योजनाओं से 38 गांवों के लगभग 18 हजार लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इसके अलावा बसगांव लोशज्ञानी बहु-ग्राम नल जल आपूर्ति योजना से नैनीताल जिले के नौ गांवों के तीन हजार से अधिक लोगों को नल से स्वच्छ जल उपलब्ध होगा। इसी तरह उत्तरकाशी में कंदारी बहु-ग्राम योजना और देहरादून में मोतीधार पनियाला योजना से इन दोनों जिलों के 25 गांवों में रहने वाले सात हजार से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

सरकार का कहना है कि इन सभी गांवों को गर्मी के मौसम में पेयजल की गंभीर समस्या पैदा हो जाती है और अब इन सब परियोजनाओं के अगले साल दिसंबर तक पूरा होने की उम्मीद है जिनसे 140 गांवों के 48 हजार से अधिक लोगों को अगले 30-40 वर्ष तक नियमित नल से स्वच्छ जल की आपूर्ति होती रहेगी।उत्तराखंड में जल जीवन मिशन के तहत 164.03 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी गई है और  बीते दो महीनों में एसएलएसएससी ने राज्य के 11 जिलों में 846 गांवों के 58.5 हजार परिवारों के लिए 714 करोड़ रुपये की पेयजल आपूर्ति योजनाओं को मंजूरी दी है। इन योजनाओं से तीन लाख से अधिक लोग लाभान्वित होंगे। इससे उन महिलाओं और बच्चों को कठिन श्रम से काफी राहत मिलेगी, जिन्हें हर दिन घर से दूर स्थित जल स्रोतों से पानी लाने में कई घंटे बिताने पड़ते हैं।