Wednesday, 18 May, 2022
dabang dunia

खेल

टीम इंडिया में शामिल हुए 2 विस्फोटक ऑलराउंडर, अब वेस्टइंडीज टीम की खैर नहीं

Posted at: Jan 27 2022 3:21PM
thumb

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भारत की वनडे और टी20 टीम का ऐलान कर दिया है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। टीम में दो घातक ऑलराउंडर्स को जगह मिली है। जो अपने मैच बदलने के लिए जाने जाते है. इन खिलाड़ियों की वजह से वेस्टइंडीज टीम में खौफ छाया हुआ है। आइए जानते हैं।  इन प्लेयर्स के बारे में वॉशिंगटन सुंदर साउथ अफ्रीका दौरे पर कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। इस वजह से उनको टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया था। वॉशिंगटन सुंदर अपनी खतरनाक खेल के लिए जाने जाते हैं। सुंदर ने अपने दम पर टीम इंडिया के कई मैच जिताए हैं। वॉशिंगटन सुंदर ने विजय हजारे ट्रॉफी में अपने खेल से सभी का दिल जीत लिया. सेमीफाइनल मैच में इस खिलाड़ी ने सौराष्ट्र के खिलाफ 61 गेंदों में 70 रन बनाए, जिसमें 8 आतिशी चौके शामिल थे!

सुंदर धाकड़ बल्लेबाजी के साथ-साथ कातिलाना गेंदबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं। उनकी गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है। वह भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलते हैं. उन्होंने भारत के लिए चार टेस्ट मैच, 1 वनडे और 30 टी20 मैच खेले हैं।  वॉशिंगटन सुंदर आईपीएल में आरसीबी (RCB) की तरफ से खेलते हैं। ये खिलाड़ी जब अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाज की धज्जियां उड़ा सकता है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दौरे पर भी सुंदर ने मैच जिताऊ पारी खेली थी!  और चार विकेट भी झटके थे। उनकी घातक गेंदबाजी को देख कर बड़े से बड़े गेंदबाज दांतो तले उंगलियां दबा लेते हैं। साउथ अफ्रीका दौरे पर वॉशिंगटन सुंदर की जगह जयंत यादव को शामिल किया था, लेकिन उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा! अक्षर पटेल ने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया था!

उस सीरीज में अपने खेल से पटेल ने बड़े-बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी इस खिलाड़ी ने अपने बल्ले का जौहर भी दिखाया था. कई मैच जिताऊ पारियां खेलकर भारत को विजयी बनाने में इस खिलाड़ी ने अहम भी भूमिका निभाई थी. पटेल ने लाल गेंद के क्रिकेट में भारत के लिए चार टेस्ट मैचों में 33 विकेट हासिल किए हैं। अक्षर पटेल ने टेस्ट क्रिकेट के साथ ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर ली है। इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया था। अक्षर गेंदबाजी में बहुत ही किफायती साबित होते हैं। वहीं, डेथ ओवर्स में ये खिलाड़ी अपने बल्ले से कमाल दिखा सकता है।

अक्षर टीम इंडिया के लिए तीनों ही डिपार्टमेंट में फिट बैठते हैं। रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और आवेश खान।